मंजूषा पेंटिंग से रूबरू होंगे मुंबईवासी, रेलवे ने बनाई योजना Bhagalpur News

भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल विक्रमशिला के सभी कोचों पर किए जा चुके हैं मंजूषा पेंटिंग। रेलवे ने कुछ अन्‍य एक्सप्रेस ट्रेनों के कोचों पर मंजूषा पेंटिंग की दी स्वीकृति दी।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Tue, 13 Aug 2019 10:08 AM (IST) Updated:Wed, 14 Aug 2019 09:52 AM (IST)
मंजूषा पेंटिंग से रूबरू होंगे मुंबईवासी, रेलवे ने बनाई योजना Bhagalpur News
मंजूषा पेंटिंग से रूबरू होंगे मुंबईवासी, रेलवे ने बनाई योजना Bhagalpur News

भागलपुर [रजनीश]। अब भागलपुर से खुलने वाली दो और महत्वपूर्ण ट्रेन लोकमान्य तिलक टर्मिनल सुपरफास्ट और नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस के कोचों पर मंजूषा पेंटिंग की जाएगी। इसके लिए रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। पेंटिंग पर करीब साढ़े तीन लाख खर्च होंगे। इससे पहले भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल विक्रमशिला के सभी रैक में मंजूषा पेंटिंग की गई है। विक्रमशिला के यात्रियों से मिले प्रतिक्रिया के बाद मालदा मंडल ने दो और ट्रेनों में मंजूषा पेंटिंग कराने की अनुमति दी।

बूढ़ानाथ मंदिर और बिहुला विषहरी के गीत

ट्रेन के कोचों पर विक्रमशिला विश्वविद्यालय, विक्रमशिला सेतु, बूढ़ानाथ मंदिर व बिहुला-विषहरी के चित्र मंजूषा कला के माध्यम से उकेरा जाएगा। भागलपुर कोचिंग डिपो में पेंटिंग की जाएगी। पेंटिंग में हरा, गुलाबी व पीले रंग का इस्तेमाल किया जाएगा। बिहुला-विषहरी व चांदो सौदागर के अलावा कोच पर सांप, चंपा फूल, सूर्य, चांद, हाथी, कछुआ, मछली, मैना, कमल फूल, कलश, तीर, शिवलिंग, पौधे और बेलपत्र को भी उकेरा जाएगा।

दीवारों को भी संवारने का काम होगा शुरू

ट्रेनों में मंजूषा पेंटिंग का काम पूरा होने के बाद मालदा मंडल ने भागलपुर जंक्शन की दीवारों पर भी पेंटिंग की योजना बनाई है। पेंटिंग में स्टेशन और प्लेटफार्म की दीवारों में राम-सीता की वाटिका में मिलन, स्वयंवर में राम के धुनष तोडऩे के दृश्य, सीता की विदाई, राम-सीता-लक्ष्मण के वनवास का काल, दुल्हन की डोली, जीव-जन्तु व पर्यावरण संरक्षण से संबंधित पेंटिग कराई जाएगी।

एक कोच पर आठ हजार होंगे खर्च

रेलवे अधिकारी ने बताया कि एक कोच पर पेंटिंग कराने पर आठ हजार रुपये खर्च होंगे। दो ट्रेनों के 40 कोचों पर 3.20 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। रेल अधिकारी ने बताया कि सिंतबर से ट्रेन के कोचों में पेंटिंग कराने का काम शुरू हो जाएगा।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी