Purnia News: इग्नू का परीक्षा फॉर्म भरने से पूर्व जमा होगा एसाइनमेंट, विलंब शुल्क के साथ इतने जून तक जमा होगा फॉर्म

पूर्णिया के इग्नू केंद्र पर परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए परीक्षार्थियोंं को 31 मई तक एसाइनमेंट जमा करना अनिवार्य होगा। इसके बाद ही वे ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए निर्देश जारी कर दिया गया है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 06:15 AM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 06:15 AM (IST)
Purnia News: इग्नू का परीक्षा फॉर्म भरने से पूर्व जमा होगा एसाइनमेंट, विलंब शुल्क के साथ इतने जून तक जमा होगा फॉर्म
पूर्णिया के इग्नू केंद्र पर परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। इग्नू के जून सत्रांत परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा फॉर्म भरने से पूर्व परीक्षार्थियोंं को 31 मई तक एसाइनमेंट जमा करना अनिवार्य होगा। इसके बाद ही वे ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। बिना विलंब शुल्क के 15 जून तक ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरा जाएगा। परीक्षार्थियों को इस बार से सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक परीक्षा शुल्क प्रति कोर्स 150 की जगह 200 रूपये लगेगा।

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, सहरसा के क्षेत्रीय निदेशक डा. मिर्जा नेहाल ए. बेग के हवाले से इग्नू शिक्षार्थी सहायता केंद्र के समन्वयक प्रो. गौरी कांत झा ने बताया कि विद्यार्थी इग्नू के वेबसाइट पर बिना विलंब शुल्क के 15 जून तक परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। वे परीक्षा केंद्र का चयन करते समय अपनी सुविधानुसार वैकल्पिक केंद्र का भी चयन करें। ताकि किसी ए. केंद्र पर अधिक संख्या में परीक्षार्थी हो जाने पर उनकी सुविधा का ध्यान रखते हुए केंद्र आवंटित किया जा सके।

बताया कि इग्नू द्वारा परीक्षा फॉर्म का शुल्क भी इस वर्ष से बढ़ा दिया गया है। जून सत्रांत परीक्षा लिए अब परीक्षार्थियों को सैद्धान्तिक एवं प्रायोगिक परीक्षा शुल्क प्रति कोर्स 150 के स्थान पर 200 रूपये लगेगा।

छात्र-छात्राओं को यह ध्यान रखना होगा कि एसाइनमेंट जमा करने के पश्चात् ही उनके द्वारा परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया की जानी है। स्नातक कार्यक्रम के छात्रों की ग्रुप एक, दो, तीन, चार, पांच एवं छह की परीक्षा एक ही दिन आयोजित होगी

बढायी गई पंजीकरण की वैधता

जो छात्र सितंबर 2020 अथवा फरबरी 2021 की सत्रांत परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो गए हैं एवं उनके पंजीकरण की वैधता समाप्त हो गई है, तो उनकी पंजीकरण की वैधता को एक बार के लिए बढ़ाकर जून 2021 तक कर दिया गया है। ऐसे छात्र अपना परीक्षा फॉर्म जमा कर सकते हैं। सत्रांत परीक्षा, दिसंबर 2020 के परीक्षाफल का प्रकाशन निरंतर किया जा रहा है। जिस कोर्स का परीक्षाफल प्रकाशित नहीं हो सका है, वे भी बचे हुए पेपर के लिए परीक्षा फॉर्म भर दें। पात्रता प्राप्त ऐसे अभ्यर्थी, जिन्होंने अब तक सत्रांत परीक्षा के लिए सत्रीय कार्य जमा नहीं किया है, वे गुगल फॉर्म अथवा ऑफलाइन माध्यम में डाक द्वारा शिक्षार्थी सहायता केंद्र पर 31 मई तक जमा कर सकते हैं। शिक्षार्थियों को परीक्षा संबंधी नवीनतम जानकारी के लिए विवि के आधिकारिक वेबसाइट पर सतत संपर्क में रहना चाहिए।

chat bot
आपका साथी