पहल: अब घर-घर बिजली भी पहुंचाएंगे डाकघर, डाकिए बताएंगे कहां है अंधेरा

डाकघर आजकल नित नया काम कर रहा है। इसी की कछ़ी में वह अब घर-घर बिजली पहुंचाने में मदद करेगा। डाकिया बताएंगे कि किस घर में बिजली कनेक्‍शन नहीं है।

By Amit AlokEdited By: Publish:Tue, 06 Feb 2018 07:27 PM (IST) Updated:Wed, 07 Feb 2018 03:04 PM (IST)
पहल: अब घर-घर बिजली भी पहुंचाएंगे डाकघर, डाकिए बताएंगे कहां है अंधेरा
पहल: अब घर-घर बिजली भी पहुंचाएंगे डाकघर, डाकिए बताएंगे कहां है अंधेरा

भागलपुर [नवनीत मिश्र]। हर घर बिजली पहुंची या नहीं यह अब डाकिया बताएंगे। वे घर-घर जाकर यह भी पूछेंगे कि आपके यहां बिजली कनेक्शन है या नहीं। यदि पहुंची है, तो ठीक है। यदि नहीं पहुंची है, तो वह घर किस मोहल्ला, किस गांव और किस जिले में है, इसकी पूरी जानकारी अपने आला अधिकारियों तक पहुंचाएंगे। इसे लेकर डाक परिमंडल और केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय में समझौता हुआ है। ऊर्जा विभाग तीन स्तरों पर सर्वे कराएगी। इसकी जिम्मेदारी डाकिया को सौंपी गई है।

केंद्र है कटिबद्ध

उल्लेखनीय है कि केंद्र हर गांव-कस्बे तक बिजली पहुंचाने के लिए कटिबद्ध है। अब तक किस इलाके में बिजली नहीं गई और कितने इलाके अछूते हैं, इसकी जानकारी सरकार को पूर्ण रूप से नहीं है। इसलिए अब डाक वितरण के अलावा डाकिया और डाक कर्मचारी भी सर्वे कर ऊर्जा मंत्रालय को रिपोर्ट देंगे। डाक परिमंडल द्वारा बिहार के सभी जिलों के गांवों-इलाकों का सर्वे किया जाना है।

सर्वे के पहले दिया जाएगा प्रशिक्षण

बिहार डाक परिमंडल के पूर्वी सर्किल के अंतर्गत भागलपुर, मुंगेर, पूर्णिया, कटिहार, सहरसा, बेगूसराय, समस्तीपुर, आरएमएस, नवादा, नालंदा और गया जिले हैं। इन जिलों के अंतर्गत 200 के करीब डाक घर आते हैं। इनसे जुड़े हजारों गांव हैं। जहां सर्वे का कार्य होना है। पूर्वी सर्किल के पोस्‍टमास्‍टर जनरल अनिल कुमार सिंह ने बताया कि सर्वे के पहले सभी कर्मियों को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा।

चार हजार से अधिक ग्रामीण डाक सेवक

पूर्वी सर्किल के ग्रामीण इलाकों में डाक सेवा देने वाले करीब चार हजार से अधिक ग्रामीण डाक सेवक हैं। ये दूर-दराज के इलाकों में अपनी सेवा देने के लिए आते-जाते रहते हैं। वे हर क्षेत्र से परिचित हैं।

कर्मियों को मिलेगा प्रशिक्षण

सर्वे कार्य से पहले डाक कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। गत दिनों भारतीय डाक विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जेनरल रूरल बिजनेस ने दिल्ली में बिहार परिमंडल के वरिष्ठ अधिकारियों को इससे अवगत कराया था।

chat bot
आपका साथी