भागलपुर के तीन बच्चों से पीएम मोदी करेंगे संवाद, समाज कल्याण विभाग ने डीएम को कहा तैयारी करें

कोरोना में अभिभावकों को खोने वाले भागलपुर के तीन बच्चों से पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे बात। समाज कल्याण विभाग ने भागलपुर के जिलाधिकारी को इसकी तैयारी करने को कहा है। समाज कल्याण विभाग ने दिए डीएम को तैयारी करने के निर्देश।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 25 May 2022 10:29 PM (IST) Updated:Thu, 26 May 2022 03:46 PM (IST)
भागलपुर के तीन बच्चों से पीएम मोदी करेंगे संवाद, समाज कल्याण विभाग ने डीएम को कहा तैयारी करें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे भागलपुर के बच्‍चे से संवाद।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कोरोना संकट में भागलपुर के तीन बच्चों ने अपने अभिभावकों को खो दिया। ऐसे तीनों बच्चों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीधे संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री तीनों बच्चों से उनकी पढ़ाई-लिखाई के बारे में पूछेंगे। उनकी परेशानियों के बारे में भी सवाल करेंगे। हालांकि अभी प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम की तिथि निर्धारित नहीं हुई है। इसके बावजूद समाज कल्याण विभाग ने इस संबंध में डीएम को तैयारी पूरी रखने के निर्देश दिए हैं।

- 08 लाख रुपये जमा किए गए प्रधानमंत्री केयर्स फंड के तहत खाते में - 23 वर्ष की उम्र पूरा होने के बाद बच्चों को मिलेगी दस लाख रुपये की राशि

भागलपुर नगर के मुंदीचक के दो और सुल्तानगंज के एक बच्चे की मां और पिता दोनों की मौत कोरोना काल में हो गई थी। तीनों बच्चों के बैंक खाते खुलवा दिए गए हैं। खाते में पीएम केयर्स फंड के तहत आठ-आठ लाख रुपये भी जमा करा दिए गए हैं। 23 वर्ष की उम्र पूरा करने के बाद इन बच्चों को पीएम केयर्स फंड से दस लाख रुपये मिलेंगे। वहीं, बाल सहायता योजना से तीनों बच्चों को 15 सौ रुपये प्रति माह और स्पांसरशिप योजना के तहत दो हजार रुपये प्रति माह की सहायता दी जा रही है। वहीं, इन बच्चों की तनाव रहित पढ़ाई की व्यवस्था भी की गई है।

शिक्षक ब्रजराज बने स्कूल टीचर फेडरेशन आफ इंडिया के जनरल काउंसल‍िंग मेंबर

संवाद सूत्र, बिहपुर। भागलपुर जिले के नाथनगर प्रखंड के सरकारी स्कूल में पदस्थापित बिहपुर प्रखंड के जयरामपुर निवासी शिक्षक ब्रजराज चौधरी स्कूल टीचर फेडरेशन आफ इंडिया के जनरल काउंसल‍िंंग मेंबर चुने गए हैं। यह जानकारी बुधवार को बिहपुर में बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ,गोपगुट की अंचल ईकाई द्वारा आयोजित प्रेसवार्ता में ब्रजराज चौधरी, बिहपुर अंचल सचिव त्रिपुृरारी चौधरी व प्रकाश पासवान ने दी। बताया गया कि आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में 20 से 22 मई तक चलने वाले अखिल भारतीय शिक्षक संगठन स्कूल टीचर फेडरेशन आफ इंडिया (एसटीएफआइ)के त्रिवर्षीय सम्मेलन में भागलपुर के जिला सचिव गोपगुट श्यामनंदन सिंह, जिलाध्यक्ष अशोक कुमार गुप्ता सहित बिहार के कुल 41 सदस्यीय डेलीगेशन ने भाग लिया। राष्ट्रीय स्तर पर 25 राज्यों के लगभग 46 शिक्षक संगठनों के एक हजार शिक्षकों ने इस सम्मेलन में भाग लिया। पहली बार केंद्रीय सचिव मंडल में बिहार से महासचिव गोप गुट नागेंद्र स‍िंंह को संयुक्त सचिव चुना गया। बिहपुर के ग्रामीण परिवेश से जुड़े हुए ग्राम जयरामपुर निवासी व नाथनगर में पदस्थापित शिक्षक ब्रजराज चौधरी को जनरल काउंसिल मेंबर चुना गया। राष्ट्रीय स्तर पर मात्र 70 शिक्षकों में से ब्रजराज एक नियोजित शिक्षक हैं जिन्हें राष्ट्रीय स्तर के संगठन में महत्वपूर्ण भूमिका मिली है।

chat bot
आपका साथी