पानी में भींगते ही उतर गया 50 के नोट का रंग

दो हजार और पांच सौ के नए नोटों में से कुछ का रंग उतरने की शिकायतें आपने विभिन्न माध्यमों से सुनी होगी, पर अब थोड़ा सावधान हो जाएं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Jul 2017 01:58 AM (IST) Updated:Fri, 21 Jul 2017 01:58 AM (IST)
पानी में भींगते ही उतर गया 50 के नोट का रंग
पानी में भींगते ही उतर गया 50 के नोट का रंग

भागलपुर [शंकर दयाल मिश्रा]

दो हजार और पांच सौ के नए नोटों में से कुछ का रंग उतरने की शिकायतें आपने विभिन्न माध्यमों से सुनी होगी, पर अब थोड़ा सावधान हो जाएं। इस बरसात भागलपुर में 50 के नोट का रंग भी उतर रहा है। सवाल उठ रहा है कि नोट 'चूरन वाला असली' है या छोटे मूल्य नोट के नकली बाजार में आ गए हैं! फिलहाल सच यह है कि पानी में भींगते ही कच्चे रंग की तरह नोट से ऐसे रंग उतरा कि नंबर तक मिट गया।

नोटबंदी के बाद नए नोट से रंग उतरने के कारण इसका नाम चूरन वाला नोट भी पड़ा। पर ये नए और बड़े नोट थे। ऐसे में रंग उतरे 50 के नोट के मालिक अपर लोक अभियोजक अधिवक्ता राजेश कुमार सिंह मान रहे हैं कि नोट नकली है। राजेश के मुताबिक बीते मंगलवार को भारी बारिश हो रही थी। इसी दौरान उन्होंने एक पेट्रोल पंप से दो सौ रुपये का पेट्रोल गाड़ी में डलवाया। पंप कर्मी को पांच सौ रुपये दिए और उसने 50 रुपये के छह नोट वापस किया। चूंकि घर के लिए कुछ खरीदारी करनी थी सो दो नोट को उपर पॉकेट में रखा और शेष को पॉलिथिन से कवर करके अंदर रखा ताकि यह भींगे नहीं। दुकान पहुंचने पर एक नोट का रंग उतर चुका था। अधिवक्ता को संदेह है कि लोग बड़े नोट के असली-नकली के फर्क को ध्यान से देख रहे हैं और इधर नकली नोटों के सौदागर ने छोटे मूल्य के नकली नोट बाजार में उतार दिए हैं। यह नोट आसानी से चल भी रहा है क्योंकि इतनी छोटी मूल्य के नोट के नकली होने का लोग शक ही नहीं करते। हालांकि अधिवक्ता ने अभी न तो नोट की जांच कराई है न ही कहीं शिकायत दर्ज कराई है।

=======

स्कैनिंग कर छापा गया है नोट!

रंग उतरे नोट का पीछे का हिस्सा देखने से प्रतीत होता है कि कागज पर 50 रुपये के असली नोट का स्कैनिंग कर रंग चढ़ाया गया है। कैची से रंग उतरे नोट को बिलकुल बराबर से काटने की कोशिश की गई है पर इसके एकाध मिलीमीटर ऊपर स्कैनिंग के निशान प्रतीत होते हैं। हालांकि इस रंग उतरे नोट को छूने से कागज असली होने का ही भ्रम पैदा करता है। इसलिए लोग इसे चूरण वाला नोट भी मान रहे हैं।

========

दो अन्य नोट निकले असली

अधिवक्ता ने बताया कि पंप कर्मी ने छह नोट दिए थे, यह एक पुराना और एक नया के सिक्वेंस में था। ऊपर वाला दो निकालकर जेब में रखा था जो भींगा। इसमें से एक नोट का रंग उतरा जबकि दूसरा सही था। ऐसे में उन्हें संदेह हुआ कि बचे हुए चार नोटों में दो जो नया है वह नकली है। हालांकि कचहरी परिसर में गुरुवार को इन दोनों नोटों का वाटर टेस्ट किया गया पर रंग नहीं उतरा, सो माना गया कि ये नोट सही हैं।

chat bot
आपका साथी