नवरात्र आज से, पूरे दिन हुई पूजन सामग्रियों की खरीदारी

भागलपुर। नौ दिवसीय नवरात्र आज से शुरू हो रहा। गुरुवार को मंदिर, पूजा-पंडाल और घरों में

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Sep 2017 02:01 AM (IST) Updated:Thu, 21 Sep 2017 02:01 AM (IST)
नवरात्र आज से, पूरे दिन हुई पूजन सामग्रियों की खरीदारी
नवरात्र आज से, पूरे दिन हुई पूजन सामग्रियों की खरीदारी

भागलपुर। नौ दिवसीय नवरात्र आज से शुरू हो रहा। गुरुवार को मंदिर, पूजा-पंडाल और घरों में कलश की स्थापना की जाएगी। बुधवार को पूजा सामग्रियों की खरीदारी को लेकर बाजारों में काफी भीड़ रही। नवरात्र के चलते फलों पर महंगाई का असर दिख रहा है। सेब, केला, अनार, नारियल के दामों के बढ़ोत्तरी होने से व्रत रहने वाले लोगों को जेबें ढीली हो गई। एक सप्ताह पूर्व फलों के दाम कम हुए थे, लेकिन त्योहार के आने से पूर्व ही फलों के दाम फिर बढ़ गए।

फल विक्रेता के अनुसार नौ दिन तक चलने वाले नवरात्र में फलों के दाम में कुछ ज्यादा बढ़ोत्तरी हो सकती है। एक सप्ताह पूर्व सेब 50 रुपये, केला 16 रुपये, नारियल 15 रुपये, अनार 80 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहे थे। जबकि नवरात्र के एक दिन पहले इन फलों दामों में प्रति किलोग्राम आठ से 20 से 40 रुपये तक की बढ़ोत्तरी हो गई। फल विक्रेता राकेश ने बताया कि दस दिन से फलों के रेट में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई थी और फलों की बिक्री भी कम थी। त्योहार के शुरू होते ही फलों की बिक्री बढ़ जाएगी। इससे फलों के दाम भी बढ़ गए हैं।

कलश स्थापना की तैयारी पूरी

चैत्र नवरात्र गुरुवार से शुरू हो रहा है। इसके लिए सभी तैयारी पूरी हो चुकी हैं। मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। पूजा-पंडालों को संवारने का काम तेजी से हो रहा है। वहीं, देवी के दरबार लाइ¨टग से रोशन हो रहे हैं। जिले के प्रसिद्ध सिद्धपीठों पर भी भक्तों का आगमन शुरू हो गया है। जगह-जगह देवी जागरण की तैयारी हो रही है। घरों में भी लोगों ने नवरात्र की तैयारी कर ली है। दे शाम तक लोगों ने खरीदारी की।

नवरात्र की पूजन विधि

- मिट्टी, पीतल या ताबा में घट स्थापना करें

- नवरात्र करने वाले भक्त को फर्श पर सोना चाहिए

- सूतक में घट की स्थापना न करें

- वेदी पर गेहूं व जौ के दाने बोएं

- गणेश पूजन के बाद देवी की स्थापना करें

----------------------------------

श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी

महालया पर शहरवासियों ने गंगा में स्नान किया। आज से नवरात्र शुरू होने की वजह से पुरुष, महिलाएं और युवाओं ने गंगा में स्नान करने के बाद मंदिरों में पूजा-अर्चना की। इसके बाद लोग वर्तन में गंगाजल घर ले गए। कलश स्थापना करने वाले स्थान को गंगाजल से धोया। आज सुबह से बरारी घाट, सीढ़ी घाट, आदमपुर घाट, बुढ़ानाथ घाट, जहाज घाट, कुप्पा घाट सहित अन्य गंगा घाटों पर स्नान करने के लिए सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। गंगा घाटों पर काफी भीड़ रही। भीड़ को देखते हुए पुलिस के जवान भी घाट पर दिखे।

chat bot
आपका साथी