शीघ्र बनेगा विश्वस्तरीय संग्रहालय, निर्माण शुरू, जमीन घेराबंदी के लिए पुलिस तैनात

लखीसराय में संग्राहालय निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिला प्रशासन ने जमीन की घेराबंदी शुरू कर दी है। विवाद को नियंत्रित करने के लिए पुलिस अधिकारियों को वहां तैनात किया गया है

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Tue, 08 Sep 2020 09:52 AM (IST) Updated:Tue, 08 Sep 2020 09:52 AM (IST)
शीघ्र बनेगा विश्वस्तरीय संग्रहालय, निर्माण शुरू, जमीन घेराबंदी के लिए पुलिस तैनात
शीघ्र बनेगा विश्वस्तरीय संग्रहालय, निर्माण शुरू, जमीन घेराबंदी के लिए पुलिस तैनात

लखीसराय, जेएनएन। लखीसराय में विश्वस्तरीय संग्रहालय का निर्माण कार्य शुरू किया गया है। पहले चरण में जमीन की घेराबंदी का कार्य शुरू किया गया है। इस दौरान काफी संख्या में दंडाधिकारी और पुलिस बल की तैनाती की गई है। चूंकि लोग जमीन को लेकर विवाद खड़ा कर रहे थे। लेकिन सुरक्षा के कड़े इंतजाम के कारण असामाजिक तत्व नजर नहीं आए। लाली पहाड़ी जैसी राजकीय स्मारक सहित कई पौराणिक स्थलों के कारण लखीसराय में पर्यटन की व्यापक संभावना बिहार सरकार तलाश रही है। इस कारण कारण यहां विश्व स्तरीय संग्रहालय के निर्माण को मंजूरी दी है। लखीसराय शहर के बालगुदर गांव के पास अशोक धाम पथ से सटी खाली जमीन पर इसके निर्माण का शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हाल ही में कर चुके हैं।

संग्रहालय भवन निर्माण का कार्य सोमवार से जिला प्रशासन की कड़ी निगरानी में शुरू हुआ। पहले चरण में सात और आठ सितंबर को संग्रहालय के लिए चयनित जमीन की घेराबंदी का कार्य शुरू किया गया है। इसके लिए जिला प्रशासन ने वहां पर दंडाधिकारी के साथ काफी संख्या में पुलिस पदाधिकारी की तैनाती की है। जानकारी हो की संग्रहालय भवन निर्माण कार्य को लेकर बालगुदर गांव के कतिपय ग्रामीणों द्वारा विरोध किया जा रहा है। सरकार की अधिकृत एजेंसी भवन निर्माण निगम लिमिटेड, मुंगेर के उप महाप्रबंधक द्वारा निर्माण कार्य शुरू करने से पहले जिला प्रशासन से सुरक्षा प्रदान करने के अनुरोध के आलोक में जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार ने दो दिनों के लिए सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की है। इसके तहत सोमवार सुबह से निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

इस दौरान लखीसराय, बड़हिया, चानन, पिपरिया प्रखंड के बीडीओ, नगर पंचायत बड़हिया के कार्यपालक पदाधिकारी, सीओ रामगढ़ चौक दंडाधिकारी के रूप में नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा लखीसराय, सूर्यगढ़ा, पिपरिया, कबैया एवं चानन थाना के थाना अध्यक्ष विधि व्यवस्था की कमान संभाल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी