सिल्क सिटी में ठिकाना बनाए बांग्लादेशियों की तलाश, आतंकी संगठन हूजी से संबंध की भनक

खुफिया विभाग को आशंका है कि कोलकाता, बिहार या झारखंड में मौजूद सरकारी संस्थानों, भीड़ वाले स्थल पर बड़ी घटना को अंजाम देने की नीयत से इनका प्रवेश भारतीय सीमा में हुआ है।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Wed, 05 Dec 2018 04:31 PM (IST) Updated:Wed, 05 Dec 2018 04:31 PM (IST)
सिल्क सिटी में ठिकाना बनाए बांग्लादेशियों की तलाश, आतंकी संगठन हूजी से संबंध की भनक
सिल्क सिटी में ठिकाना बनाए बांग्लादेशियों की तलाश, आतंकी संगठन हूजी से संबंध की भनक

भागलपुर [कौशल किशोर मिश्र]। आतंकी संगठन हूजी से जुड़े पांच बांग्लादेशी आतंकियों ने सिल्क सिटी में अपना ठिकाना बना रखा है। तकनीकी निगरानी से ऐसे संकेत खुफिया महकमे को मिले है। इसके बाद खुफिया महकमा और तमाम सुरक्षा एजेंसियां पड़ताल में जुट गई है। बताया जा रहा है कि भागलपुर में बांग्लादेश से आकर छद्म रूप से यहां की नागरिकता पा चुके बांग्लादेशियों से पुराने संपर्क के जरिए उनका सिल्क सिटी में प्रवेश हुआ है।

इसकी जानकारी बाद शहर के तातारपुर, मोजाहिदपुर और नाथनगर थाना क्षेत्र में सालों पूर्व वैसे बांग्लादेशियों की तलाश भी शुरू हो गई है जो बाकायदा यहां बस गए हैं। इन लोगों के पास मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड यहां तक कुछ ने तो इंडियन पासपोर्ट भी बना रखा है। खुफिया सूत्रों की माने तो बांग्लादेश से आकर यहां रह रहे ऐसे लोगों में कई सिल्क सिटी के पुराने दागी भी हैं। खुफिया सूत्रों की माने तो बांग्लादेश से सीमा पार आए मुहम्मद बिन असद, शेख इब्राहिम, मुहम्मद हसीबउल, शेख अरशद, शेख मजीद पहले कोलकाता में ठिकाना बनाया।

बताया जा रहा है कि कोलकाता के मोटिया बुर्ज इलाके में हूजी से जुड़े एजेंटों के संरक्षण में वहां रहे। इनकी आवाजाही कोलकाता के एक धार्मिक स्थल पर होने की भनक पर जब सुरक्षा एजेंसियां उन्हें दबोचने का प्रयास करती तब तक ये भूमिगत हो चुके थे। अब उनकी सक्रियता सिल्क सिटी में होने की बात सामने आ रही है। कहा जा रहा है कि ये आतंकी अत्याधुनिक हथियारों की तस्करी, विस्फोट कराने की विशेषज्ञता का प्रशिक्षण देने और भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक स्थल की रेकी कर वहां विस्फोट कराने की इनकी काली योजना है।

खुफिया विभाग को आशंका है कि कोलकाता, बिहार या झारखंड में मौजूद सरकारी संस्थानों, भीड़ वाले स्थल पर बड़ी घटना को अंजाम देने और उपद्रव की स्थिति पैदा करने की नीयत से इनका प्रवेश भारतीय सीमा में हुआ है। उनके भागलपुर में होने की भनक पर खुफिया टीम सिल्क सिटी में उनकी तलाश कर रही है। यहां वर्षों पूर्व आकर छद्म रूप से इंडियन सिटीजन के तमाम दस्तावेज तैयार करा लेने वाले लोगों की कुंडली भी खंगाली जा रही है।

chat bot
आपका साथी