किसानों को मिलेगी राहत: कटिहार के फलका में नकली खाद फैक्ट्री का भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

कटिहार के फलका में नकली खाद फैक्ट्री का पर्दाफाश हुआ है। मामले में तीन की गिरफ्तारी की गई है। रिपैक की गई खाद की सीलबंद बोरियां बरामद की गई हैं। रिपैकिंग करने का उपकरण व खाली बोरी बरामद हुई हैं।

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Tue, 11 Jan 2022 03:15 PM (IST) Updated:Tue, 11 Jan 2022 03:15 PM (IST)
किसानों को मिलेगी राहत: कटिहार के फलका में नकली खाद फैक्ट्री का भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार
बरामद की गई नकली खाद और रिपैकिंग की गई बोरियां।

संवाद सूत्र ,फलका (कटिहार ): फलका प्रखंड के भरसिया गांव में सोमवार की देर रात पुलिस ने छापामारी कर नकली खाद फैक्ट्राी का पर्दाफाश किया। इस दौरान तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। मौके से सीलबंद करीब 150 बोरी खाद, सिलाई और रिपैकिंग करने की मशीन तथा कई खाली बोरी बरामद किया गया। नकली फैक्ट्री संचालित किए जाने की सूचना स्थानीय लोगों ने पुलिस को दी। पुलिस ने कृषि विभाग को सूचित किया। कृषि विभाग की टीम के साथ पुलिस ने छापामारी की कार्रवाई की। ग्रामीणों ने बताया कि यह गोरखधंधा पिछले कई महीनों से चलाया जा रहा था।

छापामारी के क्रम में सोना एनपीके का सील बंद 14 व सील खुला 16 बोरा,इफको एनपीके का सील बंद 115 व सील खुला 3 बोरा, इफको एनपीके खाद का 186 खाली बोरा एवं सिलाई करने वाला एक मशीन बरामद किया है। पुलिस ने मौके से तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। प्रभारी प्रखंड कृषि पदाधिकारी रामपुकार पासवान ने इस मामले में स्थानीय थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

प्रभारी कृषि पदाधिकारी ने थाना में दर्ज कराए मामले में कहा है कि सोमवार रात्रि करीब एक बजे भरसिया के ग्रामीणों द्वारा सूचना मिली कि चुन्नू महलदार भरसिया निवासी के घर नकली खाद का मिलावट कर ब्रांडेड कंपनी के खाद की बोरी में सीलबंद कर खपाया जा रहा है। मौके पर पहुंचने पर रात के अंधेरे में खाद सीलबंद व रिपैङ्क्षकग करते पाया गया। पुलिस को देखते हुए फैक्ट्री संचालक ने भागने की कोशिश की। पुलिस ने खदेड़कर चुन्नु महलदार व मोहजान निवासी जितन महलदार तथा उमेश महलदार को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपितों ने पूछताद में बताया कि कम दाम का खाद ख्ररीदकर इफको के एनपीके के बोरा में रिपैक कर बेचा जाता था।

पूर्व में भी भरसिया में नकली खाद फैक्ट्री का हुआ है पर्दाफाश

इससे पूर्व भी भरसिस में गुणवत्ताहीन खाद को ब्रांडेड कंपनी की बोरी में रिपैक किए जाने का मामला सामने आ चुका है। फरवरी 2015 में भरसिया के बलुटोला में नमक से नकली खाद बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश किया गया था। इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर नकली खाद लदा मिनी ट्रक एवं खाद तैयार करने का उपकररण बरामद किया गया था।

स्थानीय ग्रामीण मतीन सहित अन्य ने कृषि पदाधिकारी व थाना को लिखित आवेदन दिया है कि गांव के जियाउल हक बीते शाम लाल रंग के ट्रैक्टर से माल उतार खाद की रिपैकिंग करा रहा था। ग्रामीणों ने मामले की सघन जांच कराए जाने की मांग की है।

इस मामले में फलका थानाध्यक्ष उमेश पासवान ने बताया कि प्रखंड कृषि पदाधिकारी के आवेदन पर कांड दर्ज कर तीनों गिरफ्तार आरोपी को जेल भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। इस रैकेट में शामिल लोगों को किसी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

chat bot
आपका साथी