मुंगेर-मिर्जाचौ़की फोरलेन के निर्माण में मुआवजा के लिए फ‍िर हंगामा, अब नाथनगर में किसानों ने रोका काम

मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन के निर्माण को लेकर फ‍िर हंगामा शुरू हो गया है। अब नाथनगर के पास किसानों ने काम रोक दिया है। किसानों ने मुआवजे के भुगतान को लेकर विरोध जताया है। उन लोगों का कहना है कि जिस दर से...

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sat, 29 Jan 2022 10:12 AM (IST) Updated:Sat, 29 Jan 2022 10:12 AM (IST)
मुंगेर-मिर्जाचौ़की फोरलेन के निर्माण में मुआवजा के लिए फ‍िर हंगामा, अब नाथनगर में किसानों ने रोका काम
मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन के निर्माण को लेकर फ‍िर हंगामा शुरू हो गया है।

संस, नाथनगर। मुंगेर-मिर्जाचौ़की के बीच फोरलेन का काम शुरू होते ही किसानों ने मुआवजे की मांग को लेकर विरोध शुरू कर दिया है। उनका साफ कहना है कि जब तक मुआवजे का भुगतान नहीं किया जाएगा वे अपनी जमीन नहीं देंगे। कई किसानों ने जमीन का कम मुआवजा देने का और मापी से अधिक जमीन लेने के आरोप के साथ ही फोरलेन निर्माण के कार्य को पूरी तरह ठप कर दिया।

कंपनी वालों को भी कार्यस्थल से हटा दिया और उन्होंने बिना उचित मुआवजा का भुगतान और बिना मापी की गई जमीन पर नहीं चढऩे देने की बात कही है। इस संबंध में नाथनगर अंचलाधिकारी स्मिता झा से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि किसानों को मुआवजे की भुगतान यथाशीघ्र किया जाएगा। अब मापी के बाद काम शुरू होगा। सीओ ने एक सवाल के जवाब में कहा कि किसानों का जो आरोप है कि मापी से अधिक जमीन ली जा रही है। इसको देखते हुए फोरलेन में आने वाली जमीन की समुचित मापी के लिए अमीन को प्रतिनियुक्त कर दिया गया है। उनकी मांगों को नजरअंदाज नहीं किया जाएगा।

किसान अजय कुमार सिंह ने बताया कि मेरे एकाउंट पर अब तक मुआवजे की राशि नहीं आया है। फोरलेन में मेरा जमीन चार डिसमिल लिया गया है, लेकिन अधिग्रहण 12 डिसमिल किया जा रहा है। बिना मापी की जमीन नहीं लेने देंगे। किसान राजाराम मंडल ने बताया कि दस दिन से मुआवजे की राशि के लिए दफ्तर के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन अब तक राशि नहीं मिली है। राशि देने में भी भेदभाव बरता जा रहा है। जब तक उचित मुआवजा नहीं मिलेगा तब तक हमलोग जमीन को अधिग्रहण नहीं करने देंगे।

उषा देवी ने बताया कि उनकी जमीन की वैल्यू 70 हजार रुपए डिसमिल के दर से है, लेकिन 50 हजार रुपए कट्टा के हिसाब से दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नहीं देनी है हमें अपनी जमीन। बता दें कि कुछ दिन पूर्व भुवालपुर के भी किसानों ने इसी तरह का आरोप लगाया था, जिसको लेकर सांसद अजय मंडल भी पहुंचे थे और किसानों के साथ चौपाल भी लगाई थी। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा था कि बिना मुआवजे की जमीन नहीं लेने दी जाएगी। इसमें किसी तरह की दलाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सांसद ने स्पष्ट तौर पर कहा था कि हम अन्नदाता के साथ चुस्त और मुस्तैद खड़े हैं।  

chat bot
आपका साथी