स्टेट पावर कंपनी में फर्जी बहाली का भंडाफोड़, 92 हटाए गए Bhagalpur News

बिहार स्टेट पावर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड एवं इसकी अनुषंगी कंपनी की सेवा अवधि में हटाए गए 92 कर्मियों द्वारा प्राप्त किया गया कोई भी भुगतान उनसे वसूला जाए।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 12:29 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 12:29 PM (IST)
स्टेट पावर कंपनी में फर्जी बहाली का भंडाफोड़, 92 हटाए गए Bhagalpur News
स्टेट पावर कंपनी में फर्जी बहाली का भंडाफोड़, 92 हटाए गए Bhagalpur News

भागलपुर [कौशल किशोर मिश्र]। बिहार स्टेट पावर कंपनी लिमिटेड में सहायक परिचालक, कनीय सारणी पुरुष, बटन-पट-चालक और तकनीकी पद पर फर्जी बहाली का मामला सामने आया है। बायोमिट्रिक सत्यापन और व्यक्तिगत सत्यापन बेमेल होने पर फर्जी तरीके से बहाल 92 लोगों की नियुक्ति रद कर दिया गया है।

बिहार स्टेट पावर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड एवं इसकी अनुषंगी कंपनी की सेवा अवधि में हटाए गए 92 कर्मियों द्वारा प्राप्त किया गया कोई भी भुगतान उनसे वसूला जाए। महाप्रबंधक विपिन कुमार सिंह (प्रशासन) ने कहा है कि उक्त राशि की वसूली संबंधित विद्युत कार्यपालक अभियंता अपने स्तर पर करेंगे।

नियोजन सूचना संख्या 08/18 से नियुक्ति की हुई थी कवायद

सहायक परिचालक, कनीय सारणी पुरुष, बटन-पट-चालक एवं तकनीशियन ग्रेड-4 के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन लिया गया था। नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया के अधीन सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) एवं प्रमाण पत्र सत्यापन के समय अभ्यर्थियों के बायोमेट्रिक पहचान का प्रावधान किया गया था। सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति के उपरांत बिहार स्टेट पावर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड एवं इसके अनुषंगी कंपनियों के अधीन क्षेत्रीय कार्यालयों में पदस्थापित किया गया। कंपनी की ओर से इस तथ्य को सुनिश्चित करने के लिए नियोजन सूचना संख्या 8/18 में जिक्र किया गया था। उनकी ओर से ही पदस्थापना वाले स्थान पर योगदान किया गया कि नहीं इसकी जांच कराई गई। छह मार्च 2019 को गठित कमेटियों की ओर से 12 मार्च 2019 को बहाल सभी लोगों को बायोमेट्रिक जांच के लिए बुलाया गया, लेकिन अंचल कार्यालय में व्यक्तिगत सत्यापन के दौरान सभी अनुपस्थित और सत्यापन में बेमेल पाए गए। उन्हें 20 जून 2019 को विद्युत भवन, बेली रोड, पटना स्थित कंपनी मुख्यालय बुलाया गया। सत्यापन कराया गया। इस दौरान अनुपस्थित रहे 92 को स्पष्टीकरण जारी किया गया। उन्हे फिर 19 सितंबर 2019 को पटना बुलाया गया था। अंत में नियुक्ति पत्र शर्त की कंडिका-8 में निहित शर्तों अधीन बिहार स्टेट पावर कंपनी लिमिटेड ने 92 की नियुक्ति रद कर दी है।

टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज उपकेंद्र में भी फर्जी बहाल कर्मचारी की थी तैनाती

फर्जी तरीके से बहाल एक कर्मचारी की तैनाती टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज बिजली उपकेंद्र में थी। उसकी पहचान सनोज कुमार के रूप में हुई है। कंपनी की ओर से हटाए गए 92 कर्मियों में सनोज का नाम भी शामिल है।

chat bot
आपका साथी