भागलपुर से चलेगी हमसफर और टाटानगर के लिए एक्सप्रेस ट्रेन

अब जोन और मंडल स्तर पर ट्रेन परिचालन के लिए जगह और समय सारिणी की रिपोर्ट बोर्ड को भेजेगी। रिपोर्ट के आधार पर परिचालन को हरी झंडी मिल जाएगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Tue, 26 Feb 2019 01:16 PM (IST) Updated:Tue, 26 Feb 2019 01:16 PM (IST)
भागलपुर से चलेगी हमसफर और टाटानगर के लिए एक्सप्रेस ट्रेन
भागलपुर से चलेगी हमसफर और टाटानगर के लिए एक्सप्रेस ट्रेन

भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच हमसफर एक्सप्रेस और टाटानगर के लिए नई एक्सप्रेस ट्रेन चलाने के लिए रेलवे बोर्ड ने तैयारी कर दी है। बकायदा, बोर्ड ने दोनों ट्रेनों के रखरखाव के लिए पूर्व रेलवे मुख्यालय और मालदा मंडल को फिजिबिलिटी रिपोर्ट भेज दिया है। अब जोन और मंडल स्तर पर ट्रेन परिचालन के लिए जगह और समय सारिणी की रिपोर्ट बोर्ड को भेजेगी। रिपोर्ट के आधार पर परिचालन को हरी झंडी मिल जाएगी।

अभी भागलुपर से आनंद विहार टर्मिनल (दिल्ली) के लिए विक्रमशिला ही महत्वपूर्ण ट्रेन है। विक्रमशिला एक्सप्रेस पर यात्रियों का काफी दबाव रहता है। ऐसे में रेलवे ने भागलपुर से आनंद विहार के बीच हमसफर ट्रेन चलाने की बात कही है। भागलपुर में पिट लाइन की कमी के कारण नई ट्रेनों के रखरखाव होना संभव नहीं है। चूकी, ट्रेन उत्तर रेलवे की होने के कारण भागलपुर में सिर्फ सेकंड्री मेंटनेंस होगा। मतलब ट्रेन भागलपुर आने के बाद 90 मिनट के बाद आनंद विहार टर्मिनल के लिए रवाना हो जाएगी।

सप्ताह में एक दिन खुलेगी हमसफर

भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस का परिचालन सप्ताह में एक दिन किया जाएगा। हालांकि अभी दिन फिक्स नहीं हुआ है। अधिकारिक सूत्रों की मानें तो सप्ताह में तीन दिन चलने वाली गरीब रथ मंगलवार को छोड़ गुरुवार और शनिवार को विलंब से खुलती है। ऐसे में हमसफर एक्सप्रेस का परिचालन आनंद विहार से बुधवार और भागलपुर से गुरुवार को किया जा सकता है। हाल ही में मधपुर और आनंद विहार के बीच हमसफर एक्सप्रेस शुरू हुआ है। यह रैक आनंद विहार में खड़ी रहती है। यही रैक एक दिन भागलपुर के लिए चलेगी।

टाटानगर के लिए एक भी नहीं है ट्रेन

भागलपुर से टाटानगर (जमशेदपुर)के लिए एक भी ट्रेन नहीं है। ऐसे में यहां के यात्रियों को बस या फिर किऊल जाकर ट्रेन पकडऩी पड़ती है। टाटानगर के लिए नई ट्रेन चलाने के लिए अरसे से मांग की जा रही थी। नई ट्रेन चलने से पूर्व बिहार के यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

अंग एक्सप्रेस का फेरा बढ़ाने पर चर्चा

भागलपुर से यशंवतपुर (बंगलुरु) के बीच सप्ताह में एक दिन चलने वाली अंग एक्सप्रेस का परिचालन तीन दिन करने के लिए भी बोर्ड ने सुझाव मांगा है। ट्रेन का फेरा बढ़ा तो खासकर छात्रों को बढ़ी सहूलियत होगी। बड़ी संख्या में यहां से छात्र बंगलुरु में पढ़ाई करते हैं।

पूर्व रेलवे सीपीआरओ निखिल चक्रवर्ती ने कहा कि पूरी में रेलवे बोर्ड और सभी जोन के अधिकारियों की बैठक होनी है। इसमें नई ट्रेनों के परिचालन और समय सारिणी पर मंथन होगा। जोन और मंडल की ओर से नई ट्रेन परिचालन के बारे में राय रखेंगे।

chat bot
आपका साथी