अब कैदी भी कर सकेंगे घर वालों से वीडियो कॉल पर बात

कोरोना वायरस से सुरक्षा को लेकर मुलाकाती व्यवस्था बंद भले कर दी गई है पर कारा मुख्यालय कैदियों और परिजन को जल्द बड़ी खुशखबरी देगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Mar 2020 01:16 AM (IST) Updated:Sun, 29 Mar 2020 06:08 AM (IST)
अब कैदी भी कर सकेंगे घर वालों से वीडियो कॉल पर बात
अब कैदी भी कर सकेंगे घर वालों से वीडियो कॉल पर बात

भागलपुर। कोरोना वायरस से सुरक्षा को लेकर मुलाकाती व्यवस्था बंद भले कर दी गई है, पर कारा मुख्यालय कैदियों और परिजन को जल्द बड़ी खुशखबरी देगा। कैदी भी अब वीडियो कॉल पर घर वालों से बात कर सकेंगे। इससे बगैर जेल आए ही घर बैठे परिवार के लोग जेल में बंद अपने परिजन से बात कर सकेंगे। यह सुविधा पहले सेंट्रल जेलों में लागू होगी।

भागलपुर के शहीद जुब्बा सहनी केंद्रीय कारा प्रशासन की ओर से दो दिन पहले इसका ट्रायल कराया गया है। अबतक जेलों में लगाए गए टेलीफोन बूथ के माध्यम से कैदियों को बात कराई जा रही है, लेकिन ऐसे कैदियों की संख्या एक दर्जन से ज्यादा नहीं है। कैदियों की ओर से उपलब्ध कराए गए मोबाइल नंबरों की पुलिस जांच रिपोर्ट नहीं आने के कारण बहुत कैदी अपने परिजन से बातें नहीं कर पा रहे हैं। बाहर परिजन तो अंदर कैदी परेशान

जेल में कैदियों से मुलाकाती व्यवस्था बंद होने से जेल में बंद कैदी परिजनों का हाल जानने के लिए परेशान हैं। वहीं, परिजन भी बेचैन हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए तमिलनाडु में मुलाकाती पर रोक बाद वीडियो काल की सुविधा बहाल कर दी गई है। तमिलनाडु देश का पहला राज्य है जहां वीडियो कॉल की सुविधा बहाल कर दी गई है। कोट

स्थानीय स्तर पर तकनीकी रूप से दक्ष कारा कर्मियों के जरिए वीडियो कॉल का ट्रायल किया जा चुका है। कारा मुख्यालय के दिशा-निर्देश के बाद जल्द ही इसे मूर्त रूप दिया जाएगा।

राकेश कुमार सिंह, कारा उपाधीक्षक

भागलपुर।

chat bot
आपका साथी