कोरोना मरीजों की जांच अब शहरी पीएचसी में भी, इन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में है यह सुविधा

अब कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में भी होगी। मुख्य सचिव ने शहरी पीएचसी में भी जांच की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Wed, 29 Jul 2020 01:47 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jul 2020 01:47 PM (IST)
कोरोना मरीजों की जांच अब शहरी पीएचसी में भी, इन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में है यह सुविधा
कोरोना मरीजों की जांच अब शहरी पीएचसी में भी, इन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में है यह सुविधा

भागलपुर, जेएनएन। अब कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में भी होगी। मुख्य सचिव ने शहरी पीएचसी में भी जांच की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। फिलहाल आठ में से तीन शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जांच की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। मुख्य सचिव ने अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों को भोजन, पानी और दवा सहित अन्य सुविधाओं में किसी प्रकार की कमी नहीं करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि आवश्यक सेवाओं में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। 

उन्होंने जांच की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया। जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में स्थापित कंट्रोल रूम के बाहर फोन नंबर डिस्प्ले करने का निर्देश दिया। जिला प्रशासन से  लोगों से अपील करने के लिए कहा गया कि अस्पताल में जांच के लिए भीड़ ना लगाएं। अब सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जांच की सुविधा उपलब्ध हो गई है। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया, ताकि सांस में दिक्कत होने वाले मरीजों की कोरोना की जांच हो सके। डीएम ने बताया कि कोरोना मरीजों के इलाज में संजीदगी बढ़ती जा रही है मरीजों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

कोविड सेंटर में 50 बेड के पास ऑक्सीजन सिलिंडर 

इधर डीएम ने निर्देश दिया है कि शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय स्थित कोविड सेंटर में 50 बेड के पास ऑक्सीजन सिलिंडर की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। यहां के मरीज ऑक्सीजन के कारण अस्पताल रेफर नहीं किया जाएं। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त के बाद उम्मीद है कि कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आने का अनुमान है। कोरोना मरीज डर के कारण ज्यादा बीमार हो रहे हैं। उन्हें हिम्मत से काम लेने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी