इलेक्ट्रिक इंजन शेड से सुधरेगी लौहनगरी की अर्थव्यवस्था, जमालपुर डीजल शेड कारखाना की लौटी रौनक, अब मिलेगा रोजगार

जमालपुर रेल कारखाना में फ‍िर रौनक लौट गई है। इसके साथ ही यहां पर और लोगों को रोजगार मिलने के द्वार खुल गए। साथ ही इलेक्ट्रिक इंजन शेड से लौहनगरी जमालपुर की अर्थव्‍यवस्‍था में भी सुधार होगी। इसके लिए लगातार आंदोलन चलाएग जा रहे थे।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 03:44 PM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 03:44 PM (IST)
इलेक्ट्रिक इंजन शेड से सुधरेगी लौहनगरी की अर्थव्यवस्था, जमालपुर डीजल शेड कारखाना की लौटी रौनक, अब मिलेगा रोजगार
जमालपुर रेल कारखाना में फ‍िर रौनक लौट गई है।

 मुंगेर [केएम राज]। जमालपुर में डीजल की जगह इलेक्ट्रिक लोको से डीजल शेड कारखाना के दिन बहुरेंगे। वहीं, शहर की अर्थव्यवस्था भी पटरी पर लौटेगी। डीजल शेड में इलेक्ट्रिक लोको के मेंटेनेंस का वर्क ऑर्डर मिलने के बाद रेल कर्मियों की संख्या में भी इजाफा होगा। इसका सीधा सकारात्मक असर बाजार पर दिखेगा। ऐसे में बाजार का कारोबार बढ़ेगा, तो व्यापारियों के साथ आम लोगों की ङ्क्षजदगी में भी खुशहाली आएगी। रेलवे के विद्युतीकरण के बाद जमालपुर में स्थापित डीजल शेड बंद होने की कगार पर पहुंच गया था।

डीजल शेड में कार्यरत कई कर्मियों को तबादला भी किया जाने लगा। दैनिक जागरण ने डीजल शेड को इलेक्ट्रिक शेड में तब्दील करने की मांग को लेकर अभियान शुरू किया था। सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन ङ्क्षसह ने भी सदन में लगातार डीजल शेड को इलेक्ट्रिक शेड में तब्दील करने की मांग उठाई। रेलवे के वित्तीय वर्ष 2021-22 के अनुदान की मांग पर चर्चा में भाग लेते हुए सांसद ललन ङ्क्षसह ने एक बार फिर से जमालपुर डीजल शेड को इलेक्ट्रिक शेड में बदलने की मांग की। अब रेल मंत्री पियूष गोयल ने सांसद को पत्र लिख कर जमालपुर डीजल शेड को इलेक्ट्रिक लोको के रखरखाव का कार्यभार देने की बात कही है। अब डीजल शेड को इलेक्ट्रिक शेड में तब्दील करने को लेकर रेल मंत्रालय की सहमति मिलने के बाद यह उम्मीद जगी है कि बड़ी संख्या में कर्मियों की नियुक्ति भी होगी। जब रेलकर्मियों की संख्या बढ़ेगी, तो बाजार भी बूम कर जाएगा।

सांसद की एक कोशिश से बदल गई जमालपुर का आवोहवा

सांसद की एक पहल ने शहर की आवोहवा ही बदल कर रख दी। 2019 के चुनाव में ही ललन ङ्क्षसह ने इलेक्ट्रिक लोको शेड जमालपुर में होने का जो वादा किया था, वह अब धरातल पर दिख रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल की स्वीकृति मिल गई है। सांसद ने दैनिक जागरण को फोन पर बताया कि एनडीए की सरकार विकास के बारे में सोचती है। क्षेत्र का विकास ही सरकार का संकल्प है। उन्होंने इलेक्ट्रिक लोको शेड की अनुमति देने के लिए रेलमंत्री को बधाई भी दी। सांसद ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए हमेशा खड़ा हूं।

कारखाना में खुशी, मिठाई खिलाकर दी एक दूसरे को दी बधाई

इलेक्ट्रिक लोको शेड जमालपुर में होने की खबर सामने आने के बाद शनिवार को रेल कारखाना में खुशी का माहौल दिखा। अधिकारी से लेकर कर्मी तक खुशी का इजहार करते दिखे। रेलकर्मियों ने सांसद और रेल मंत्री के प्रति आभार भी जताया। यूनियन नेता केडी ङ्क्षसह, चांदसी पासवान, पूर्व यूनियन नेता अशोक ङ्क्षसह चौहान, रामजीवन मंडल ने कहा कि जमालपुर के विकास में इलेक्ट्रिक शेड अहम भूमिका निभाएगी। इलेक्ट्रिक लोको शेड के लिए दैनिक जागरण की ओर से भी अभियान चलाया गया था। इसके लिए दैनिक जागरण परिवार को भी बधाई।

क्या कहते हैं डीजल शेड के अधिकारी

यह मामला रेलवे बोर्ड और हेड क्वार्टर से जुड़ा हुआ है। अभी तक विभागीय पत्र नहीं मिला है। लेकिन, रेल मंत्री द्वारा सांसद को लिखे गए पत्र से यह उम्मीद जगी है कि आने वाले दिन में डीजल शेड का भविष्य सुनहरा होगा।

नवल किशोर प्रसाद, सीनियर डीएमई, जमालपुर डीजल शेड

chat bot
आपका साथी