Coronavirus : संक्रमण से बचाने के लिए प्रशासन ने उठाए यह कठोर कदम, दिए कई निर्देश

Coronavirus जिले में बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्‍या से लोग दहशत में हैं। इसके प्रसार को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने कई कठोर निर्णय लिए हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Wed, 01 Jul 2020 12:56 PM (IST) Updated:Wed, 01 Jul 2020 12:56 PM (IST)
Coronavirus : संक्रमण से बचाने के लिए प्रशासन ने उठाए यह कठोर कदम, दिए कई निर्देश
Coronavirus : संक्रमण से बचाने के लिए प्रशासन ने उठाए यह कठोर कदम, दिए कई निर्देश

भागलपुर, जेएनएन। भागलपुर में लगातार करोना वायरस से संक्रमित की संख्‍या बढ़ती जा रही है। प्रतिदिन काफी संख्‍या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। जिला प्रशासन और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी की है। लेकिन भागलपुर शहर में भी अब कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़ गई है। लोग इससे दहशत में हैं। इस कारण जिला प्रशासन ने कुछ कठोर कदम उठाए हैं। जिला प्रशासन ने मास्‍क नहीं लगाने वालों पर सख्‍ती करने को कहा है। साथ ही शारीरिक दूरी का पालने करने की अपील सभी से की है। अभी जिले में पांच सौ से ज्‍यादा कारोना संक्रमित लोग मिल चुके हैं।

कोरोना जांच मशीन हुई दुरुस्त, मिली राहत

जेएलएनएमसीएच में सोमवार को खराब हुए कोरोना जांच लैब की मशीन मंगलवार को तकनीशियनों ने ठीक कर दी। इसके बाद स्वास्थ्यकर्मियों ने राहत की सांस ली। मंगलवार को नई मशीन से 80 लोगों के सैंपल लिए गए। दरअसल, सोमवार को लैब तकनीशियन की लापरवाही से जांच मशीन ने काम करना बंद कर दिया था। इस कारण कहलगांव, सुल्तानगंज और नवगछिया में सैंपल पर रोक लगा दी गई थी। जांच के क्रम में तकनीशियन की लापरवाही सामने आई थी। इसके बाद बरारी थाना में तकनीशियन पर मुकदमा दर्ज किया गया। अधीक्षक ने मामले को गंभीरता से लेते हुए बर्खास्त भी कर दिया था।

नवगछिया बाजार बंद, आवाजाही पर रोक

नवगछिया नगर पंचायत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखकर नवगछिया बाजार की सभी दुकानों को बंद करने का निर्देश नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी संजीव कुमार सुमन ने दिया है। केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी। बाजार को कंटेंनमेंट जोन घोषित किया गया है। सभी सरकारी एवं निजी संस्थानें बंद रहेंगी। आमजनों का आवागमन निषेध रहेगा। कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि आदेश नहीं मानने वाले दुकानदारों का लाइसेंस रद करते हुए जुर्माना वसूला जाएगा। नवगछिया बाजार, स्टेशन रोड, वैशाली चौक, महाराज जी चौक, मक्खातकिया चौक, गोशाला रोड पर सब्जी और फल की दुकानें भी नहीं खुलेंगी। सब्जी विक्रेता डोर-डोर घूम घूम कर सब्जी बेचेंगे। घर से बाहर निकलने वाले सभी व्यक्तियों के लिए मास्क का उपयोग आवश्यक है। पकड़े जाने पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि कोई भी दो पहिया, तीन पहिया, चार पहिया वाहन अनावश्यक रुप से घूमते हुए पकड़े जाने पर कार्रवाई होगी।

कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए पुलिस बलों की होगी तैनाती

नवगछिया में कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए पुलिस बलों की तैनाती की जाएगी। एसडीओ मुकेश कुमार ने नवगछिया एसपी निधिरानी को पत्र लिखकर नवगछिया शहर में जगह-जगह पुलिस बलों की तैनाती कराने को कहा है। उन्होंने कहा है कि कंटेंमेंट जोन में पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस कर्मी की प्रतिनियुक्ति की जाए। ताकि मापदंडों का पालन हो सके। इससे कोरोना संक्रमण का फैलाव रोका जा सकेगा। नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को भी कंटेंमेंट जोन में बांस-बल्ले से बैरिकेटिंग करने का निर्देश दिया है। ताकि लोगों का आवागमन रोका जा सके।

व्‍यवहार न्यायालय के कर्मी और आशा कोरोना संक्रमित मिलीं

कहलगांव अनुमंडल व्यवहार के एक कर्मचारी और आमापुर गांव की आशा कार्यकर्ता कोरोना संक्रमित मिली हैं। दोनों को उपचार के लिए मायागंज अस्पताल भागलपुर भेजा गया है। अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक डा विवेकानंद दास ने  बताया कि इनके संपर्क में आए लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। सभी का सैंपल लेकर जांच में भेजा जाएगा। अभी 36 लोगों की जांच रिपोर्ट नहीं आई है।

शाहकुंड के दो विकास मित्र कोरोना पॉजिटिव

शाहकुंड प्रखंड कार्यालय में कार्यरत दो विकास मित्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ जयप्रकाश ङ्क्षसह ने बताया कि दोनों विकास मित्र प्रखंड कार्यालय में कार्य कर रहे थे। दोनों में कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं थे। लेकिन, रूटीन चेकअप में कोरोना संक्रमित पाए गए। दोनों को इलाज के लिए भागलपुर भेजा गया है। एक विकास मित्र किशनपुर अमखोरिया पंचायत और दूसरा जगरिया पंचायत में कार्यरत हैं। बीडीओ अमर कुमार मिश्रा ने बताया कि इनके संपर्क में आने वाले लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। उन सबों की भी जांच कराई जाएगी।

पीरपैंती में डाकघर, बाजार और एसबीआइ की शाखा को किया गया सील

पीरपैंती में डाकघर का एक कर्मचारी कोरोना संक्रमित मिलने के बाद सुंदरपुर में डाकघर व शेरमारी बाजार में तिवारी कटरा छोटी बाजार को रेड कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। साथ ही प्रशासन ने दोनों ही जगहों को सील कर दिया है। तिवारी कटरा परिसर में संचालित एसबीआइ शाखा को भी सील कर दिया गया है। उक्त डाकघर कर्मी तिवारी कटरा में ही किराए के मकान रहता है। बीडीओ रज्जन लाल निगम, सीओ नागेंद्र कुमार, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुकेश कुमार, स्वास्थ प्रबंधक प्रणव कुमार सोमवार को पीरपैंती थानापुलिस के साथ पहुंचे और तीनों जगहों को सील किया। लोगों को बेवजह घर से नहीं निकलने, मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पालन करने को कहा। स्वास्थ्य विभाग की टीम उक्त कर्मचारी के संर्पक में आए लोगों की भी जांच कर रही है।

शाहकुंड प्रखंड मुख्यालय को किया गया सैनिटाइज

शाहकुंड प्रखंड कार्यालय में कार्यरत दो विकास मित्र के कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर प्रखंड कार्यालय को मंगलवार को सैनिटाइज किया गया। साथ ही विकास मित्रों के संपर्क में आने वालों को चिन्हित कर सैंपल लेकर जांच में भेजने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी अमर कुमार मिश्रा ने दिया है। बीडीओ ने बताया कि  बिना आवश्यक कार्य के कोई भी प्रखंड मुख्यालय नहीं आएं। अगर आते हैं तो मास्क पहना अनिवार्य होगा। साथ ही शारीरिक दूरी का पालन करने का निर्देश दिया है।

क्वारंटाइन सेंटरों पर प्रतिनियुक्त शिक्षकों को नहीं मिली प्रोत्साहन राशि

क्वारंटाइन सेंटरों पर प्रतिनियुक्त शिक्षकों व कर्मियों को ड्यूटी खत्म होने के पन्द्रह दिनों बाद भी प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है। राजद नेता नितेश यादव ने कहा कि शिक्षकों से रात्रि ड्यूटी भी करवाई गई। लेकिन, उन्हें भोजन और नाश्ता के लिए भी राशि का भुगतान नहीं किया गया। इस संबंध में जिलाधिकारी का पत्र लिखकर अविलंब भुगतान कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी