Corona effect : अब गांव के मुखिया भी करेंगे Corona Virus की निगहबानी

कोरोना से जंग में सबसे अहम भूमिका मुखिया की है। ये अन्य प्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित करेंगे। अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में बाहर से आने वाले व्यक्तियों के आगमन पर नजर रखेंगे।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Thu, 07 May 2020 10:56 AM (IST) Updated:Thu, 07 May 2020 10:56 AM (IST)
Corona effect : अब गांव के मुखिया भी करेंगे Corona Virus की निगहबानी
Corona effect : अब गांव के मुखिया भी करेंगे Corona Virus की निगहबानी

भागलपुर [कौशल किशोर मिश्र]। वैश्विक त्रासदी बन चुके कोरोना वायरस से बचने के लिए अब गांव के मुखिया भी निगहबानी करेंगे। प्रवासी मजदूरों, छात्रों तथा अन्य नागरिकों के राज्य के बाहर से आगमन को लेकर मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य और पंच इनपर निगाहें रखेंगे। वैसे व्यक्ति जो बिना जांच कराए। विभिन्न मार्गों से ग्राम पंचायत क्षेत्र में पहुंच रहे हैं। उन्हें अनिवार्य रूप से प्रखंड स्तरीय शिविरों में भेजेंगे। ऐसे कार्यों के लिए पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने इन प्रतिनिधियों की भूमिका चयनित कर दी है। पंचायती राज संस्थाओं को सक्रिय करते हुए इस बाबत जिलाधिकारी को पत्र भेज उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा है।

हर से आने वाले व्यक्तियों के आगमन पर नजर रखी जाएगी

कोरोना से जंग में सबसे अहम भूमिका मुखिया की है। ये अन्य प्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित करेंगे। अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में बाहर से आने वाले व्यक्तियों के आगमन पर नजर रखेंगे। किसी गांव में आने वाले ऐसे व्यक्ति के बारे में मुखिया तत्काल थानाध्यक्ष को देंगे। गांव में आने वाले हर नागरिक को सर्वप्रथम प्रखंड स्तरीय शिविर में भेजा जाएगा। बिना शिविर में जाए कोई भी नागरिक गांव में प्रवेश नहीं कर पाए इसकी सतर्कता से निगरानी करेंगे। यदि गांव में कोई व्यक्ति बिना जांच कराए पहुंच गया तो उसे तत्काल वाहन से प्रखंड जांच शिविर में भेजने की व्यवस्था करेंगे।

रोना संकट से बचाव को लेकर प्रचार-प्रसार करेंगे

मुखिया गांव में कोरोना संकट से बचाव को लेकर प्रचार-प्रसार भी करेंगे। ताकि कोरोना से बचाव की मुहिम में पहरेदार के रूप में गांव के लोग भी अपनी जिम्मेदारी निभा सके। मुखिया लाउडस्पीकर के जरिए सघन प्रचार करेंगे। पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने भी मुखिया समेत पंचायत प्रतिनिधियों से थानाध्यक्ष को बेहतर समन्वय और संवाद कायम करने का निर्देश दिया है।

मुख्य बातें 

- कोरोना से बचाव में पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव ने पंचायती राज संस्थानों को किया सक्रिय

- थानाध्यक्ष करेंगे प्रतिनिधियों के साथ उचित समन्वय और संवाद

chat bot
आपका साथी