स्मार्ट सिटी : बढ़ाई जाएगी नागरिक सुविधा, 136 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च Bhagalpur news

नई परियोजना को लेकर पीडीएमसी मार्स कंपनी के विशेषज्ञों से डीपीआर तैयार कराया जाएगा। शहरी विकास मंत्रालय से प्रोजेक्ट पर स्वीकृति मिलने के बाद इस पर काम होगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Sun, 15 Mar 2020 09:45 AM (IST) Updated:Sun, 15 Mar 2020 09:45 AM (IST)
स्मार्ट सिटी : बढ़ाई जाएगी नागरिक सुविधा, 136 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च Bhagalpur news
स्मार्ट सिटी : बढ़ाई जाएगी नागरिक सुविधा, 136 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च Bhagalpur news

भागलपुर, जेएनएन। स्मार्ट सिटी की योजना से शहर में नागरिक सुविधा को बेहतर बनाया जाएगा। इसके लिए भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने 136 करोड़ की नई कार्ययोजना तैयार की है। सीईओ सुनील कुमार ने बताया कि नई परियोजना को लेकर पीडीएमसी मार्स कंपनी के विशेषज्ञों से डीपीआर तैयार कराया जाएगा। शहरी विकास मंत्रालय से प्रोजेक्ट पर स्वीकृति मिलने के बाद इस पर काम होगा। टाउन हॉल के निर्माण व रिवर फ्रंट के तहत तीन से चार घाटों के सुंदरीकरण की अनुमति मिल गई है।

अस्पताल में बढ़ेगी सुविधा

मायागंज अस्पताल में इंट्री मोड टेक्नोलाइजेशन ओपीडी की सुविधा मिलेगी। इस सिस्टम से मरीज घर बैठे अपने संबंधित चिकित्सकों के लिए ऑनलाइन निबंधन करा सकेंगे। ताकि निर्धारित समय पर लोगों को चिकित्सा सेवा का लाभ मिल सके। ओपीडी में एलईडी स्क्रीन पर मरीज का निबंधन संख्या दिखेगी। मायागंज में मरीज के स्वजन के ठहरने के लिए 100 बेड क्षमता का नाइट शेल्टर भवन बनाने की योजना है।

स्वाचालित होगा सार्वजनिक शौचालय

शहर में प्रयोग के तौर दो से तीन स्थानों पर सेनिटेशन सेल्फ फ्लशिंग शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना है। यहां देखरेख व सुरक्षा के लिए कोई व्यक्ति प्रतिनियुक्त नहीं होंगे। यहां सार्वजनिक शौचालय की सफाई बड़ी समस्या है। इसलिए स्वाचालित सुविधा से लैस किया जाएगा। पीपीपी मोड पर कार्य होगा।

शेयरिंग साईकिल व मोटर साइकिल की सुविधा

बेंगलुरु की तर्ज पर शहर में मोटरसाइकिल व साइकिल शेयरिंग की सुविधा पर भागलपुर स्मार्ट सिटी विचार कर रही है। वाहन में जीपीएस लगा रहेगा। लोग अपनी जरूरत के हिसाब से वाहन का उपयोग करेंगे। पीपीपी मोड पर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए कंपनियों से बात की जाएगी।

स्लम बस्ती का होगा विकास

स्लम बस्तियों के विकास के बिना स्मार्ट सिटी की परिकल्पना साकार नहीं हो सकती है। इन बस्तियों में सड़क स्ट्रीट लाइट, पेयजल व शौचालय आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसी तर्ज पर स्मार्ट वेंडिंग जोन बनाया जाएगा। फुटकर विक्रेताओं को व्यवस्थित करने की योजना है।

644 करोड़ की निविदा जारी

स्मार्ट सिटी की योजना से कंट्रोल एंड कमांड केंद्र भवन व सैंडिस कंपाउंड के सुंदरीकरण की निविदा प्रक्रिया पूरी हो गई है। स्मार्ट सड़क, सॉलिड बेस्ट मैनेजमेंट व कंट्रोल एंड कमांड केंद्र साफ्टवेयर की निविदा जारी है। 15 अप्रैल तक निविदा प्रक्रिया पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इन योजनाओं पर 644 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

chat bot
आपका साथी