Bihar Panchayat Election 2021: बाराहाट के प्रत्याशियों को रिजल्ट के लिए 10 दिनों का करना होगा इंतजार, ये है बड़ी वजह

बांका में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी जोरों पर है। इस बार चुनाव होने के दूसरे दिन ही मतगणना का काम शुरू हो जाएगा। केवल छठे चरण यानी बाराहट प्रखंड के प्रत्‍याशियों को काउंटिंग के लिए दस दिनों तक इंतजार करना होगा।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 10:16 AM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 10:16 AM (IST)
Bihar Panchayat Election 2021: बाराहाट के प्रत्याशियों को रिजल्ट के लिए 10 दिनों का करना होगा इंतजार, ये है बड़ी वजह
बांका में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी जोरों पर है।

संवाद सूत्र, बांका। बाराहाट प्रखंड के प्रत्याशियों को रिजल्ट के लिए दस दिनों तक इंतजार करना होगा। इसका कारण दीपावली और छठ है। अन्य दस प्रखंड़ों में प्रत्याशियों को जीत हार के लिए इतना लंबा इंतजार करना नहीं पड़ेगा। इन प्रखंडों में वोटिंग के दूसरे दिन ही मतगणना का कार्य शुरू हो जाएगा।

दरअसल छठे चरण में तीन नवंबर को बाराहाट में मतदान होना है, लेकिन चुनाव के बाद कई महत्वपूर्ण पर्व पड़ जाने के कारण काउंटिंग की तिथि को दस दिनों के बाद तय किया गया है। जिला पंचायती राज रंजन कुमार चौधरी के अनुसार बाराहाट प्रखंड में छठे चरण में चुनाव होना है। इसके लिए तीन नवंबर की तिथि निर्धारित की है। चुनाव के अगले दिन चार नवंबर को दीपावली, पांच नवंबर को गोवर्धन पूजा और छह नवंबर को भाई दूज है। दस नवंबर को लोक आस्था का पर्व छठ पड़ता है। इन्हीं कारणों से मतदान और मतगणना की तिथि के बीज इतना गैप हो गया है। अन्य प्रखंडों में चुनाव के दूसरे दिन ही प्रत्याशियों के जीत हार का फैसला होने लगेगा। सभी 11 प्रखंड़ों में काउंटिंग के लिए दो दिन निर्धारित किए गए है।

मुखिया पद के लिए 36 सिंबल आवंटित

मुखिया के प्रत्याशियों के लिए छड़ी, मोबाइल, उगता हुआ सूरज, किताब, वायुयान, खजूर का पेड़, पपीता, ऊंट, मोर, गाजर, मोतियों का माला, ढोलक, कलम और दवात, पूल, ब्रस, कैमरा, चीमनी, ब्लैकबोर्ड, बाल्टी, सेब, केतली, कुआं, टेलिविजन, समेत 36 चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया है। वहीं, वार्ड सदस्य के लिए 20 चुनाव चिन्ह आवंटित हुए हैं। इस पद के उम्मीदवारों के लिए पपीता का पत्ता, चश्मा, टेबल फेन, दीवार घड़ी, स्कूटर, आम, चम्मच, टेबल फेन, बकरी, नाव,कार, तबला समेत 20 चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए है।

सरपंच प्रत्याशियों को मिलेगा चौका बेलन से लेकर जहाज तक

ग्राम कचहरी सरपंच पद के लिए उम्मीदवारों को चौका बेलन, नल, बल्ब, जोड़ा बैल, बगुला, छाता, चरखा, पानी का जहाज, वासुरी, हल, एवं टमटम सहित अन्य चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा।

पंचायत समिति को मिलेगा खटिया से लेकर नारियल

पंचायत समिति पद के उम्मीदवारों के लिए नारियल, चारपाई, कप प्लेट, डोली, कुदाल, जीप, गैस सिलिंडर, कंघा एवं फ्राक सहित अन्य दस चुनाव चिन्हि आवंटित किया गया है।

जिला परिषद का चुनाव लड़ने वालों के लिए पतंग, लेडी पर्स, लेटर बाक्स, मक्का, रेल का इंजन, स्लेट, मछली, सिलाई मशीन, ताला और चाबी, प्रेशर कुकर, हारमोनियम, जलता हुआ दीया सहित 20 चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया हे।

12 चुनाव चिन्ह आयोग ने रखा है सुरक्षित

चुनाव आयोग ने 12 चुनाव चिन्ह सुरक्षित रखा है। इस चुनाव चिन्ह को वैसी स्थिति में आवंटित किया जाएगा, जब किसी पद के लिए प्रत्याशियों की संख्या आवंटित चुनाव चिन्ह से अधिक हो जाए। उन्हें वैसी स्थिति में सुरक्षित चुनाव चिन्ह में से कोई चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा। सुरक्षित चुनाव चिन्ह में अंगुठी, जोड़ा हीरण, मुर्गा, कछुआ समेत 12 चुनाव चिन्ह शामिल हैं। 

chat bot
आपका साथी