बिहार कृषि विश्वविद्यालय: एक ही छत के नीचे शापिंग सेंटर, अस्पताल और आफिसर्स क्लब की भी सुविधा

बीएयू में तीन अत्याधुनिक भवनों का उद्घाटन हुआ। शापिंग सेंटर के साथ अस्पताल और आफिसर्स क्लब की भी मिलेगी सुविधा। इससे अब यहां सुविधा काफी बढ़ जाएगी। कई को लाभ मिलेगा। तीन अत्याधुनिक नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन किया गया।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 11:50 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 11:50 AM (IST)
बिहार कृषि विश्वविद्यालय: एक ही छत के नीचे शापिंग सेंटर, अस्पताल और आफिसर्स क्लब की भी सुविधा
बिहार कृषि विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस पर हुआ कार्यक्रम।

संवाद सहयोगी, भागलपुर। बिहार कृषि विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस पर गुरुवार को तीन अत्याधुनिक नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन किया गया। इसमें शापिंग सेंटर, आफिसर्स क्लब और अस्पताल भवन शामिल हैं। भवन में जल संरक्षण और रोशनी आदि की समुचित व्यवस्था की गई है। विश्वविद्यालय के कार्यपालक अभियंता रमणजी ने बताया कि शापिंग सेंटर के ग्राउंड फ्लोर पर बैंक, पोस्ट आफिस के साथ 12 और प्रथम तल्ले पर 16 दूकानें हैं। एक हाल भी है। उसी प्रकार अस्पताल और आफिसर्स क्लब बनाया गया है।

विश्वविद्यालय के आवासीय परिसर के शापिंग सेंटर में एक ही छत के नीचे जरूरत के सभी सामान उपलब्ध हो जाएं इसी कंसेप्ट पर भवन बनाया गया है। आने वाले समय में किसानों के लिए उपयोगी सामान सहित जरूरत की सभी चीजें और विश्वविद्यालय के उत्पाद एक छत के नीचे मिलेंगे। शापिंग सेंटर को लेकर आसपास के लोगों में भी उत्साह दिख रहा है। कुछ लोग तो दूकान लेकर व्यवसाय करने के लिए उत्साहित हैं तो कुछ लोग इस बात से खुश हैं कि अब उन्हें एक ही छत के नीचे सभी जरूरत के सामान मिल जाएंगे। अनुसंधान निदेशक डा. फिजा अहमद ने बताया कि इसके लिए बहुत जल्द कमेटी बनाई जाएगी और नियमानुसार दूकानों का आवंटन व संचालन किया जाएगा।

इको फ्रेंडली होगा बीएयू कैंपस

बिहार कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) कैंपस इको फ्रेंडली होगा। विवि के 12वें स्थापना दिवस पर गुरुवार की सुबह पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर नवनिर्मित शापिंग कामप्लेक्स, अस्पताल भवन एवं आफिसर्स क्लब परिसर में अलग-अलग किस्मों के 317 पौधा लगाए गए।

इस मौके पर कुलपति डा. अरुण कुमार ने कहा कि आज पौधारोपण होने से यहां का नजारा ही बदल गया है। धीरे-धीरे यह कैंपस पूरी तरह इको फ्रेंडली हो जाएगा और लोग यहां शुद्ध प्राणवायु ले सकेंगे। पर्यावरण की सुरक्षा हमारा परम धर्म है। हम सब को अपने जीवन में एक-एक पौधे लगाकर उनकी सुरक्षा करनी चाहिए। इस दौरान लोगों ने पौधों की सुरक्षा का भी लोगों ने संकल्प लिया। पौधारोपण कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के अधिकारियों की टीम भी शामिल थी।

chat bot
आपका साथी