भारत-नेपाल सीमा पर बड़ी कार्रवाई, आठ लाख नेपाली मुद्रा व 56 चीनी मोबाइल के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र की गहन छानबीन में एसएसबी को मिली बड़ी कामयाबी। सुपौल जिले के वीरपुर में नेपाली मुद्रा बरामद किया गया है। 56 चाइनीज मोबाइल के साथ तस्कर को भी यहां गिरफ्तार किया गया। पुलिस गिरफ्तार लोगों से पूछताछ कर रही है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 21 Jan 2022 09:50 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jan 2022 09:50 PM (IST)
भारत-नेपाल सीमा पर बड़ी कार्रवाई, आठ लाख नेपाली मुद्रा व 56 चीनी मोबाइल के साथ दो तस्कर गिरफ्तार
सुपौल में नेपाली मुद्रा के साथ गिरफ्तार तस्कर।

संवाद सहयोगी, वीरपुर (सुपौल)। सुपौल जिले के वीरपुर से लगी भारत-नेपाल सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) की 45वीं बटालियन ने शुक्रवार की सुबह दो अलग-अलग तस्करों से करीब आठ लाख नेपाली मुद्रा व 56 चीनी मोबाइल फोन बरामद किए हैं। इस सिलसिले में दो तस्कर गिरफ्तार किए गए हैं। एक मोटर साइकिल भी जब्त की गई है। एसएसबी की 45वीं वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट आलोक कुमार ने बताया कि एक कारोबारी के बड़ी मात्रा में नेपाली मुद्रा के साथ सीमा स्तंभ संख्या 206/01 के समीप भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने की सूचना मिली थी।

उसके आधार पर शैलेशपुर सीमा चौकी के गेट पर सब इंस्पेक्टर सरस्वती कुमार के नेतृत्व में तैनात जवानों ने सीमा चौकी के रास्ते से आने-जाने वाले व्यक्तियों की गहन तलाशी लेनी शुरू कर दी। उसी दौरान नेपाल प्रभाग से एक थैले के साथ भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करते एक व्यक्ति को रोका गया। संदेह के आधार पर उसके झोले की तलाशी लेने पर उसमें सात लाख चौरानवे हजार नेपाली मुद्रा बरामद की गई। बरामद नेपाली मुद्राओं में 1000 के 300 तथा 500 के 988 नोट थे। गहन पूछताछ से ज्ञात हुआ कि वह व्यक्ति वह राशि अवैध रूप से खरीद-फरोख्त के लिए भारतीय प्रभाग में ले जा रहा था। उस व्यक्ति व जब्त नेपाली मुद्रा को भीमनगर कस्टम कार्यालय के सुपुर्द कर दिया गया। उस तस्कर की पहचान सुपौल जिले के वीरपुर थाने के भगवानपुर गांव के अब्दुल जब्बर के पुत्र इमरुल कैश (27) के रूप में हुई है।

56 चाइनीज मोबाइल के साथ तस्कर गिरफ्तार

जानकारी देते हुए आलोक कुमार ने बताया कि मोबाइल के साथ पकड़े गए तस्कर की पहचान जिले के कुनौली गांव के विष्णु कुमार के रूप में हुई है। उसके पास से माइक्रोमेक्स के 15, आईटेल के 33 पीस, तंबो के 08 कुल 56 मोबाइल बरामद हुए हैं। इनके अलावा उसकी मोटर साइकिल भी जब्त की गई है।

chat bot
आपका साथी