प्रखंडों में वसूली जा रही दवा की मनमानी कीमत

शहर से लेकर जिले के प्रखंडों में दवा की कालाबाजारी बे रोकटोक हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 11:12 AM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 11:12 AM (IST)
प्रखंडों में वसूली जा रही दवा की मनमानी कीमत
प्रखंडों में वसूली जा रही दवा की मनमानी कीमत

भागलपुर। शहर से लेकर जिले के प्रखंडों में दवा की कालाबाजारी बे रोकटोक हो रही है। दूसरी तरफ औषधि निरीक्षक द्वारा प्रखंड की दुकानों में छापेमारी भी नहीं की जा रही है। दवा की कालाबाजारी की सूचना मिलने पर ही छापेमारी की जाती है। वहीं जेनरिक दुकानों में ऑक्सीमीटर की आपूर्ति नहीं की गई। अगर आपूर्ति की जाती तो कम कीमत में लोगों को उपलब्ध हो जाता और कालाबाजारी की संभावना भी नहीं रहती।

जानकारी के मुताबिक प्रखंडों में विटामिन सी, बी कंप्लेक्स, एजिथ्रोमायसिन और मल्टीविटामिन तय कीमत से ज्यादा कीमत वसूली जा रही है। विटामिन सी 15 टैबलेट की कीमत 22 रुपये है। जिकोबिट 15 टैबलेट की कीमत 105 रुपये है। तय कीमत से मनमानी राशि ली जा रही है। अब कोरोना का भय प्रखंडों में भी लोगों को सताने लगा है, इसलिए दवाओं और सैनिटाइजर आदि की बिक्री 50 गुना बढ़ गई है। इसका फायदा दवा दुकानदार उठा रहे हैं। वहीं ऑक्सीमीटर की कीमत भी मनमानी वसूली जा रही है। जेनरिक दुकान में ऑक्सीमीटर की कभी आपूर्ति नहीं की गई। जेनरिक दवा के दुकानदार अशोक भारती ने कहा कि कोरोना की पहली लहर के समय भी ऑक्सीमीटर की आपूर्ति नहीं की गई थी। इस बार भी नहीं मिला है, मांग करने के बाद भी।

औषधि निरीक्षक दयानंद प्रसाद ने कहा कि जिले के प्रखंडों में दवाओं की कालाबाजारी की सूचना नहीं मिली है, लेकिन छापेमारी की जाएगी। जिला केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट संघ के अध्यक्ष घनश्याम दास कोटरीवाल ने दुकानदारों से अपील की है कि आपदा की घड़ी में लोगों की सहायता करें, दवा भी रियायती दर पर दें। लोगों से ज्यादा कीमत नहीं वसूलें।

chat bot
आपका साथी