अब गुरुजी होंगे दक्ष, लेंगे ऑनलाइन कक्षा, शिक्षकों को मिलेगी विशेष ट्रेनिंग

अब भागलपुर के प्रारंभिक माध्यमिक उच्च माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को दक्ष किया जाएगा। प्रारंभिक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को इसके लिए विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। इसकी तैयारी की जा रही है। शिक्षा मेें गुणवत्‍ता से सुधार होगा।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 09:34 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 09:34 AM (IST)
अब गुरुजी होंगे दक्ष, लेंगे ऑनलाइन कक्षा, शिक्षकों को मिलेगी विशेष ट्रेनिंग
फरवरी के दूसरे सप्ताह तक शिक्षकों का चलेगा प्रशिक्षण।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। अब प्रारंभिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक स्कूलों में कार्यरत गुरुजी भी अब दक्ष होंगे। नौनिहालों को पढ़ाने के लिए उनकी खुद की क्लास लगेगी। जिला शिक्षा कार्यालय ने इन शिक्षकों को दक्ष करने की तैयारी शुरू कर दी है। 26 जनवरी के बाद उन्हें विशेष ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण फरवरी के दूसरे सप्ताह तक चलेगा। इस ऑनलाइन प्रशिक्षण में शिक्षकों को ज्ञान और कौशल विकास का भी टिप्स दिए जाएंगे। इस विशेष प्रशिक्षण में भारतीय खेल प्राधिकरण की भी भूमिका होगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए सभी शारीरिक शिक्षकों को निबंधन कराने का निर्देश दिया गया है। प्रशिक्षण के बाद इन शिक्षकों की ऑनलाइन परीक्षा 12 फरवरी को ली जाएगी। बेहतर नंबर लाने वाले शिक्षकों को प्रमाणपत्र भी दिए जाएंगे।

अपग्रेड कक्षा में भी चलेगा स्मार्ट क्लासेज

जिले के 72 पंचायतों में अपग्रेड हुए नौवीं कक्षा में स्मार्ट क्लासेज की शुरुआत की है। अपग्रेड किए गए इन स्कूलों में सत्र 2020-21 में ही पढ़ाई शुरू होनी है। स्मार्ट क्लासेज शुरू करने से पहले गुरुजी को भी स्मार्ट बनाने की तैयारी है। शिक्षा विभाग ने कई शिक्षकों की सूची तैयार की है, जो बच्चों को स्मार्ट क्लास में दक्ष करेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि नौवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को टीवी की मदद से हर विषय की जानकारी दी जाएगी। हर विषय में जितने भी चैप्टर हैं वो टॉपिक के अनुसार रहेगा। इसके लिए हर स्कूल को पेन ड्राइव दिए जाएंगे। डीईओ ने बताया कि जिले के चुनिंदा शिक्षकों को स्मार्ट क्लासेज के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। शिक्षकों की कार्यशाला होगी। इसके बाद यह दूसरे शिक्षकों को ट्रेंड करेंगे।

स्कूलों में जमा हुआ प्रायोगिक परीक्षा का अंक पत्र

इंटर की प्रायोगिक परीक्षा का अंक पत्र सभी केंद्राधीक्षकों ने सीएमएस स्कूल में जमा करा दिया है। अंक पत्र बिहार बोर्ड को भेजा जाएगा। दरअसल, जिले के सभी इंटर की प्रायोगिक परीक्षा के लिए 89 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जहां प्रायोगिक परीक्षा हुई थी।

chat bot
आपका साथी