Bhagalpur News: गेहूं खरीद के लिए विभाग तैयार, बस आदेश का इंतजार, सरकार से आदेश का हो रहा इंतजार

भागलपुर में गेहूं की खरीदारी के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। बस सरकारी आदेश का इंतजार है। सरकारी निर्देश मिलते ही जिला टास्क फोर्स की बैठक होगी और इसके बाद गेहूं खरीद शुरू जाएगी। इस साल 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीद होगी।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 11:54 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 11:54 AM (IST)
Bhagalpur News:  गेहूं खरीद के लिए विभाग तैयार, बस आदेश का इंतजार, सरकार से आदेश का हो रहा इंतजार
भागलपुर में गेहूं की खरीदारी के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। किसानों को सरकारी दर पर गेहूं बेचने के लिए अभी इंतजार करना होगा। अभी तक गेहूं खरीद के लिए सहकारिता विभाग को राज्य सरकार से कोई दिशा-निर्देश नहीं मिला है। सरकारी निर्देश मिलते ही जिला टास्क फोर्स की बैठक होगी और इसके बाद गेहूं खरीद शुरू जाएगी। विभाग की ओर से सक्षम पैक्स को गेहूं खरीद के लिए तैयार रहने को कहा गया है। हालांकि राज्य सरकार ने गेहूं का दर तय कर दिया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष प्रति क्विंटल 50 रुपये बढ़ा दिए गए हैं। पिछले वर्ष 1925 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीद हुई थी। इस साल 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीद होगी।

62 एमटी हुई थी खरीद

पिछले वर्ष जिले में मात्र 62 एमटी गेहूं की खरीद हुई थी। जबकि जिले का लक्ष्य 14 हजार मीट्रिक टन था। बाजार भाव व सरकारी भाव एक रहने के कारण किसानों ने गेहूं की बिक्री पैक्स को नहीं की। 62 एमटी गेहूं की खरीद भी पसंदीदा किसानों से जबरन किया गया। ऐसे किसानों से कहा गया कि घाटा लगे तो लगे गेहूं हमें बेच दीजिए। पिछले वर्ष 15 अप्रैल से गेहूं खरीद की प्रक्रिया शुरू हुई थी और मई में खरीद हुई थी। इस साल भी स्थिति वही बन रही है।

43 हजार हेक्टेयर में लगी फसल

इस वर्ष 43 हजार 867 हेक्टेयर में गेहूं की खेती की गई है। एक लाख 38 हजार तीन सौ मीट्रिक टन गेहूं की उपज होने का अनुमान है। क्राप कटिंग के दौरान पता चल रहा है कि 30.76 क्विंटल प्रति हेक्टेयर गेहूं की उपज होगी। नवगछिया इलाके में सबसे अधिक गेहूं की उपज होने का अनुमान है। इसके बाद कहलगांव अनुमंडल में गेहूं की अधिक पैदावार होने का अनुमान है। मौसम का साथ नहीं मिलने के कारण अन्य इलाकों में गेहूं की उपज कम होने का अनुमान है। समय से पहले गर्मी आ जाने और बारिश नहीं होने का असर गेहूं की पैदावार पर पड़ा है।

214 पंचायत में चल रहा क्राप कटिंग

जिले के 242 पंचायतों में से 214 पंचायतों में गेहूं की क्राप कटिंग हो रही है। प्रत्येक पंचायत में पांच स्थानों पर क्राप कटिंग होगी। कुल 1070 स्थानों पर क्राप कटिंग होनी है। अभी तक 250 स्थानों पर क्राप कटिंग हो चुकी है। गुरुवार को जिला सांख्यिकी पदाधिकारी शंभू राय गोराडीह इलाके में गेहूं की क्राप कटिंग कराने पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि इस महीने क्राप कटिंग का कार्य पूरा हो जाएगा।

गेहूं खरीद को लेकर अभी तक सरकार से कोई दिशा-निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। दिशा-निर्देश मिलते ही टास्कफोर्स की बैठक होगी और पैक्स को गेहूं खरीद की अनुमति दे दी जाएगी।

मु. जैनूल आबदीन अंसारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी

chat bot
आपका साथी