बैगन की नई किस्म रिलीज करेगा बीएयू

बिहार कृषि विश्वविद्यालय जल्द ही बैगन की नई किस्म रिलीज करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Jun 2020 10:36 PM (IST) Updated:Wed, 17 Jun 2020 06:08 AM (IST)
बैगन की नई किस्म रिलीज करेगा बीएयू
बैगन की नई किस्म रिलीज करेगा बीएयू

भागलपुर। बिहार कृषि विश्वविद्यालय जल्द ही बैगन की नई किस्म रिलीज करेगा। इसके साथ किसानी के लिए के छह नई तकनीकी भी बताएगा। मंगलवार को 19 वीं अनुसंधान परिषद की दो दिवसीय बैठक शुरू हुई।

बैठक के पहले दिन विज्ञानियों ने अपने शोध के बारे में जानकारी दी। इस पर कुलपति डॉ. अजय कुमार सिंह ने वैज्ञानिकों का उत्साहव‌र्द्धन किया और जलवायु परिवर्तन की परिपेक्ष्य में अनुसंधान करने की बात कही।

अनुसंधान निदेशक डॉ.आइएस सोलंकी ने प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। साथ ही राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान परियोजना की स्थिति पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि विभिन्न फसलों की कुल 22 प्रजातियां और 42 किसानोन्मुखी तकनीक विकसित की जा चुकी है।

कृषि महाविद्यालय सबौर के प्राचार्य डॉ. आरपी शर्मा, कृषि अनुसंधान संस्थान पटना के निदेशक और अगवानपुर के निदेशक ने उनके स्तर पर हो रहे शोध की जानकारी दी।

बैठक के दूसरे दिन शोध परियोजनाओं से संबंधित कुल 42 प्रस्तुतियां दी जाएगी। बैगन की एक नई प्रजाति एवं छह कृषि की नई तकनीक के बारे में विस्तार से चर्चा होगी फिर उसे किसानों के लिए रिलीज किया जाएगा।

अनुसंधान की उपनिदेशक डॉ. शैलबाला देई ने विज्ञानियों से कोरोना महामारी से बचने के लिए सरकार के सभी निर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया। मौके पर विवि के सभी विभागाध्यक्ष, वैज्ञानिक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी