Banka News: डेंगू से बचाव के लिए जागरुकता जरूरी, सोते समय इन बातों का रखें ध्यान

डेंगू से बचाव के लिए बांका में जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। डेंगू बीमारी के लक्षण सहित अन्य विशेष जानकारी दी जा रही है। वहीं नगर परिषद की ओर से भी डेंगू से बचाव के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 01:10 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 01:10 PM (IST)
Banka News: डेंगू से बचाव के लिए जागरुकता जरूरी, सोते समय इन बातों का रखें ध्यान
डेंगू से बचाव के लिए बांका में जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।

संवाद सहयोगी, बांका। डेंगू से बचाव के लिए रविवार को अनुमंडल अस्पताल से एसीएमओ अभय प्रकाश चौधरी ने जागरूकता दल को रवाना किया। यह टीम लोगों को जागरूक करेंगी। साथ ही डेंगू बीमारी के लक्षण सहित अन्य विशेष जानकारी भी इस दल के द्वारा जन-जन तकपहुंचाया जाएगा। एसीएमओ ने बताया कि डेंगू व चिकनगुनियां जैसी घातक बीमारी मच्छर के काटने से होती है। इस मच्छर की खासियत है कि यह सिर्फ दिन में ही लोगों को अपना निशाना बनाती है। डेंगू के मच्छर स्थित व साफ पानी में ज्यादा पनपते हैं। डेंगू के मुख्य लक्षण तेज बुखार, बदन दर्द साथ ही त्वचा पर लाल चकते होने शुरू हो जाते हैं। इससे बचाव के लिए सतर्कता बेहद जरूरी है।

सभी पंचायतों में लोगों को किया जाएगा जागरूक

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी विरेंद्र यादव ने बताया कि इस दल के द्वारा जिले के सभी पंचायतों में लोगों को इस बीमारी से बचाव के बारे में जागरूक किया जाएगा। डेंगू लक्षण होते ही संबंधित लोगों को पास के स्वास्थ्य केंद्र या सदर अस्पताल आकर चिकित्सक को दिखाना जरूरी है। इस बीमारी से बचाव के लिए दिन में सोते वक्त मच्छरदानी का प्रयोग मुख्य रूप से करना चाहिए। साथ ही घर के आसपास किसी भी सूरत में पानी का जमाव नहीं होने दें। इस मौके पर जिला वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी आरिफ शेख सहित अन्य कर्मी मौजूद थे।

नगर परिषद की ओर से भी तैयार की गई है योजना

डेंगू से बचाव के लिए नगर परिषद की ओर से भी योजना तैयार की गई है। इसके तहत सभी वार्डों में साफ-सफाइ्र पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही फागिंग भी कराई जा रही है। नगर परिषद के अधिकारियों की माने तो कूड़े का उठाव हर दिया किया जा रहा है। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं बरती जा रही है। इसके लिए विशेष निर्देश जारी किए गए हैं।  

chat bot
आपका साथी