सृजन घोटाला: बस 12 दिन का इंतजार, ऑडिट रिपोर्ट से बेनकाब होंगे कई चेहरे

भागलपुर जिले में सृजन संस्था में हुए घोटाले की अॉडिट पूरी हो गई है। अॉडिट रिपोर्ट का खुलासा होने के साथ ही इस घोटाले में जल्द ही कई चेहरे बेनकाब होंगे।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Mon, 18 Jun 2018 12:54 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jun 2018 09:49 PM (IST)
सृजन घोटाला: बस 12 दिन का इंतजार, ऑडिट रिपोर्ट से बेनकाब होंगे कई चेहरे
सृजन घोटाला: बस 12 दिन का इंतजार, ऑडिट रिपोर्ट से बेनकाब होंगे कई चेहरे

 भागलपुर [जेएनएन]। सृजन संस्था की ऑडिट पूरी हो गई है। 30 जून को रिपोर्ट जमा होगी। संभावना है, ऐसे में जल्द ही कई चेहरे बेनकाब होंगे। इनमें सृजन संस्था से उपकृत होने वालों के नाम शामिल हैं। 

अगस्त 2017 में सृजन घोटाला सामने आने के बाद सहकारिता विभाग की ओर से विशेष अंकेक्षण कराने का निर्देश दिया गया था। इसकी जिम्मेदारी विभाग के ही एक अंकेक्षण पदाधिकारी को दी गई थी।

पदाधिकारी ने अंकेक्षण का कार्य पूरा कर लिया है। अंकेक्षण रिपोर्ट करीब 450 पेज की है। यह रिपोर्ट 30 जून को पटना में निबंधक, सहयोग समितियां को सौंपी जाएगी। रिपोर्ट जमा करने की तिथि 31 मई थी। पर तकनीकी कारणों से एक माह का विस्तार मिला है। 

बताया जाता है कि इस रिपोर्ट में सृजन संस्था के सभी कर्जदारों के नाम हैं। अंकेक्षक ने बैंक स्टेटमेंट व रजिस्टर सहित अन्य स्रोतों के आधार पर रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट में सरकारी और गैर सरकारी सभी लोगों के नाम हैं जो सृजन संस्था से उपकृत हुए हैं। 

सूत्र बताते हैं कि इस रिपोर्ट को तैयार करने में ऑडिटर ने भागलपुर के पूर्व डीएम तथा सृजन संस्था के प्रशासक सहित अन्य का सहयोग लिया है। सृजन के सभी बैंक खातों का स्टेटमेंट भी लिया गया है। सृजन संस्था के कैशबुक, वाउचर और रजिस्टर को भी देखा गया है। जरूरत के अनुसार इसका स्कैन भी कराया गया और फोटो कॉपी भी ली गई है।

सृजन संस्था की एसेट्स एंड लाइबलिटी से संबंधित सभी दस्तावेजों की भी सहायता रिपोर्ट बनाने में ली गई है। सृजन के खाते में राशि जमा करने और सृजन संस्था द्वारा राशि कहां-कहां भेजी गई, इसकी भी चर्चा ऑडिट रिपोर्ट में है। 

chat bot
आपका साथी