प्रखंडों में नहीं बन रहा आधार कार्ड, लोग परेशान

भागलपुर। जिले के सभी प्रखंडों में पिछले चार माह से आधार कार्ड बनना बंद हो गया है। इससे लोगो

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Jun 2022 09:37 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jun 2022 09:37 PM (IST)
प्रखंडों में नहीं बन रहा आधार कार्ड, लोग परेशान
प्रखंडों में नहीं बन रहा आधार कार्ड, लोग परेशान

भागलपुर। जिले के सभी प्रखंडों में पिछले चार माह से आधार कार्ड बनना बंद हो गया है। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। सरकारी काम से लेकर बैंक आदि कामों में लोगों को आधार की अनिवार्य आवश्यकता होती है। कई लोगों को आधार कार्ड में हुई त्रुटियों मे सुधार करवाना होता है। लंबे समय से ग्रामीण क्षेत्रों से लोग प्रखंड मुख्यालय आते हैं और वापस लौट जाते हैं।

सबौर प्रखंड में तो और भी स्थिति खराब हो गई। वहां तो पहले जो आधार कार्ड बनाने वाला आपरेटर था उसे भी हटा दिया गया है। इससे पिछले चार माह से आधार का काउंटर खुलता ही नहीं है। बैजलपुर की सीता देवी, मनोरमा, आशीष कुमार, लैलख के जागो हरिजन, ममलखा के साधु मंडल, इंगलिश के राम वेनी यादव, सबौर की अमृता सिंह आदि ने बताया कि वे बार-बार आधार केंद्र के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उनका काम नहीं हो पा रहा है। किसी को बैंक में खाता खोलना, जमीन बेचना-खरीदना, राशन कार्ड बनवाना, आवास योजना में फार्म भरना, मवेशियों के लिए ऋण लेना है। वहीं, कई लोग अपना नया आधार कार्ड बनाना चाह रहे हैं तो कई को सुधार कराना है, लेकिन चार माह से इंतजार करते अब सब्र का बांध टूटने लगा है। लोग हताश और निराश हैं।

इस संबंध में प्रखंड प्रमुख अभय कुमार ने कहा कि रोज लोग आधार बनवाने के लिए मेरे पास आते हैं, लेकिन हमें जवाब नहीं मिलता है। आखिर क्या कहें जब लोग यह पूछते हैं कि आखिर कब बनेगा आधार।

प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रतीक राज ने कहा कि इस संदर्भ में कोई जानकारी नहीं है। फिलवक्त आधार नहीं बन रहा है।

आधार कार्ड बनाने के लिए जिला कोआर्डिनेटर आमिर सुहैल ने कहा कि आधार कार्ड बनाने के लिए दूसरी कंपनी का टेंडर होने और बीएसएनएल का नेट काम नहीं करने के कारण ऐसी परेशानी हो रही है। उम्मीद है 10 दिनों में समस्या का समाधान हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी