जनधन में शामिल होने को दें 'रू पे कार्ड' के लिए आवेदन

जागरण संवाददाता, भागलपुर : जनधन योजना में शामिल होने के लिए नया बैंक खाता खोलने की जरूरत नहीं है। जो

By Edited By: Publish:Sat, 20 Dec 2014 01:59 AM (IST) Updated:Sat, 20 Dec 2014 01:59 AM (IST)
जनधन में शामिल होने को दें 'रू पे कार्ड' के लिए आवेदन

जागरण संवाददाता, भागलपुर : जनधन योजना में शामिल होने के लिए नया बैंक खाता खोलने की जरूरत नहीं है। जो पुराने खाते हैं उसमें 'रूपे कार्ड' का आवेदन देने पर खाताधारी जनधन योजना में शामिल हो जाएंगे।

बैंकों को इस योजना का प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया।

यह जानकारी शुक्रवार को जिला स्तरीय परामशदातृ समिति (डीएलसीसी) की बैठक में दी गई। बैठक की अध्यक्षता जिला पदाधिकारी डॉ. वीरेंद्र प्रसाद यादव ने की। उप विकास आयुक्त डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि जेएलजी योजना के तहत भूमिहीन को केसीसी देने, मत्स्य योजना व डेयरी का प्रतिवेदन नहीं लाने पर एलडीएम डीवी भाटिया से स्पष्टीकरण पूछा गया है। डीडीसी ने कहा कि भूमिहीन को केसीसी देने की सरकारी योजना है। एलडीएम इनमें से किसी भी योजना का रिपोर्ट नहीं लाए थे।

बैठक में कहा गया कि जिले का सीडी (कैश डिपोजिट) रेसियो खराब है। अभी तीन तिमाही बीतने को है और सीडी रेसियो 35.84 फीसद है जब कि अब तक 40 फीसद होना चाहिए। डीडीसी ने इसे बढ़ाने का निर्देश दिया। जिले का एसीपी (वार्षिक ऋण अनुपात) मात्र 18 फीसद है। जबकि राज्य का 43 फीसद। जिला इस योजना में काफी पीछे है। अभियान चलाकर बढ़ाने का निर्देश दिया गया। किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की स्थिति भी अच्छी नहीं है। 27 हजार लक्ष्य के विरुद्ध मात्र 7231 केसीसी बांटा गया। सभी बैंकों को इसमें सुधार लाने का निर्देश दिया गया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में सितम्बर तक बैंकों को एक भी आवेदन नहीं भेजे गए थे। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक ई. रामचंद्र सिंह ने बताया कि नवम्बर में कई आवेदन भेजे गए हैं। जनधन योजना की समीक्षा में पाया गया कि 31 अक्टूबर तक 1,24,236 खाते खोले गए हैं। निर्देश दिया गया कि दिसम्बर तक लक्ष्य के अनुसार खाते खोल दिए जाएं। बैठक में सभी बैंकों के जिला समन्वयक थे।

chat bot
आपका साथी