रामदेव पर हमला, आधा दर्जन जख्मी

By Edited By: Publish:Tue, 14 Jan 2014 11:08 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jan 2014 11:09 PM (IST)
रामदेव पर हमला, आधा दर्जन जख्मी

जागरण संवाददाता, भागलपुर : योग गुरु स्वामी रामदेव पर मंगलवार को भागलपुर के रेलवे स्टेशन पर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने हमला कर दिया। बाबा के साथ धक्का-मुक्की की। उनके शरीर पर मौजूद अंग वस्त्र खींच लिए।

कांग्रेसी कार्यकर्ता वनांचल एक्सप्रेस से रांची जा रहे रामदेव को काले झडे दिखा रहे थे। आक्रामक नारेबाजी भी कर रहे थे। इससे बाबा के समर्थक भड़क गए। कांग्रेसियों से भिड़ गए। दोनों पक्षों ने प्लेटफॉर्म पर ही एक-दूसरे को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। आधा घंटे तक प्लेटफॉर्म पर हंगामे व अफरातफरी का माहौल रहा। अंतत: रामदेव के समर्थक कांग्रेसियों पर भारी पड़े। वहां मौजूद 20-25 कांग्रेसियों को स्टेशन से बाहर खदेड़ दिया। मारपीट व भगदड़ में बाबा के समर्थकों, प्लेटफॉर्म पर मौजूद यात्रियों समेत आधा दर्जन से अधिक लोग जख्मी हो गए। यद्यपि इस दौरान बाबा ने दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास भी किया। मगर हंगामे के बीच बाबा की आवाज दबकर रह गई।

हंगामे के कारण वनांचल एक्सप्रेस खड़ी रही। ट्रेन अपने तय समय से 20 मिनट देरी से रवाना हुई। रामदेव इसी ट्रेन से रांची गए।

इससे पूर्व रामदेव दोपहर सवा तीन बजे कार से स्टेशन पहुंचे। उनके गाड़ी से उतरते ही स्टेशन पर पहले से मौजूद कांग्रेस के कार्यकर्ता उन्हें काला झंडा दिखाने लगे। रामदेव के खिलाफ उग्र नारे लगाने लगे। नारेबाजी करते हुए कांग्रेसी कार्यकर्ता रामदेव के पीछे-पीछे प्लेटफॉर्म पर आ गए। इस दौरान बाबा ने उन्हें समझाने का प्रयास किया। मगर कांग्रेसियों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। उल्टे उन्होंने बाबा के साथ बदसलूकी कर दी। इस दौरान जीआरपी व आरपीएफ मूकदर्शक बनी रही।

इसी बीच बाबा अपने समर्थकों के साथ ट्रेन की वातानुकूलित बोगी में चढ़ गए। हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन कर रहे थे। तभी कांग्रेसियों और बाबा के समर्थकों के बीच नारेबाजी की होड़ लग गई। दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए।

ट्रेन से भी बाबा ने कांग्रेसियों को पास बुलाकर समझाने का प्रयास किया। लेकिन नारेबाजी के शोर में रामदेव की आवाज दब गई। बाबा के समर्थक और कांग्रेसी भिड़ गए। दोनों ओर से जमकर लात-घूंसे चले।

इस बीच भाजपा सांसद सैयद शाहनवाज हुसैन व उनके प्रवक्ता मृणाल शेखर भी भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ स्टेशन पर पहुंच गए। इसी दौरान आरपीएफ इंस्पेक्टर नीरज कुमार व जीआरपी के दरोगा अशोक कुमार मय फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे।

पतंजलि योग समिति के भागलपुर के मंडल प्रभारी चंद्रिका प्रसाद यादव ने जीआरपी थाने में रामदेव पर जानलेवा हमले की प्राथमिकी दर्ज कराई है। चंद्रिका के अनुसार विपिन बिहारी यादव नामक युवक ने अपने साथियों को उकसाते हुए बाबा पर हमला कर दिया। बाबा को बचाने के दौरान उनके समर्थक विकास विवेक, पतंजलि योग समिति के प्रांतीय संगठन मंत्री डॉ. पंकज पांडेय व समिति के प्रांतीय अध्यक्ष अजीत कुमार जख्मी हो गए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी