लगातार बढ़ रही गंगा, चार डूबे

By Edited By: Publish:Tue, 03 Sep 2013 12:02 AM (IST) Updated:Tue, 03 Sep 2013 12:04 AM (IST)
लगातार बढ़ रही गंगा, चार डूबे

जागरण टीम, भागलपुर। लगातार बढ़ रही गंगा से बाढ़ की स्थिति विकराल बनी हुई है। रविवार देर रात व सोमवार को बाढ़ में डूबने से चार लोगों की मौत हो गई। वहीं नाथनगर में ध्वस्त दराधी पुल का प्लेट गंगा में बह गया। इस कारण एक लाख की आबादी प्रभावित हुई है। बाढ़ से अब तक पांच लाख लोग व दो लाख पशु प्रभावित हो चुके हैं। रविवार को घाघरा नदी से 2.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से भी गंगा में उफान आया है। यह पानी छपरा के पास गंगा में मिल रहा है। जानकारी के अनुसार नवगछिया पुलिस जिला के गोपालपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत डिमहा गांव में संतलाल यादव की 15 वर्षीय पुत्री सुधा कुमारी की मौत बाढ़ के पानी में डूबने से हो गई। सुधा तटबंध के पास खड़ी थी। थानाध्यक्ष एस.एन पांडेय ने मौके पर पहुंच कर ग्रामीणों की मदद से दोपहर बाद लड़की का शव निकलवाया।

वहीं खानकित्ता के पास एनएच 80 पर बाढ़ का दृश्य देखने गए दो बालक तेज धारा में बह गए। समाचार लिखे जाने तक दोनों के शव बरामद नहीं किए जा सके थे। सबौर की बीडीओ सरस्वती कुमारी के अनुसार मंसरपुर निवासी अनिल यादव का पुत्र चिंटू (15) व अरुण राम का पुत्र डूबा है। लोगों के अनुसार दोनों बालक मोबाइल से बाढ़ की तस्वीर ले रहे थे, इसी बीच एक की चप्पल खुल गई और इसे पकड़ने के क्रम में दोनों पानी की तेज धार में बह गए।

वहीं कहलगांव के घोघा थाना क्षेत्र के आमापुर निवासी ‌र्स्व. पागेश्वर मंडल के 24 वर्षीय पुत्र रणजीत कुमार मंडल की मौत रविवार की रात में बाढ़ के पानी में डूब कर हो गई। शव बरामद हो चुका है। बाढ़ के पानी में ही बांस और चचरी का जुगाड़ कर रणजीत ने शौचालय बना रखा था। रात में वहीं वह शौच करने गया था और इसी दौरान बाढ़ के पानी में डूबने से उसकी मौत हो गई। मृतक रणजीत कुमार अपने पीछे दो छोटे बच्चों व पत्नी को छोड़ गए हैं। पंचायत के मुखिया ने कबीर अंत्येष्ठी योजना के तहत 1500 रुपये तत्काल राहत के तौर पर दिए हैं। लायन्स क्लब ऑफ घोघा के सदस्य पवन यादव ने मृतक के परिजनों को पांच हजार रुपये की नगद सहायता दी है।

दूसरी ओर गंगा के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि के कारण जिले के सुल्तानगंज, शाहकुंड, नाथनगर, नवगछिया, बिहपुर, राघोपुर, गोपालपुर, इस्माईलपुर, खरीक, सबौर, कहलगांव एवं पीरपैंती प्रखंडों के करीब तीन हजार गांवों में जल प्रलय की स्थिति बनी हुई है। कई बांधों के टूट जाने से इन गांवों का सड़क संपर्क भी भंग हो गया है। प्रभावित पांच लाख लोगों के साथ करीब दो लाख पशुओं का जीवन बेहाल हो गया है। लोग गांव छोड़ जहां-तहां ऊंचे स्थानों पर जीवन गुजराने को विवश है। प्रशासन पीड़ितों तक राहत सामग्री पहुंचाने में उदासीन दिख रही है। राहत शिविरों की भी स्थिति भी नारकीय है। पीड़ितों के ठिकानों पर प्रशासन द्वारा रात में रोशनी की व्यवस्था नहीं की गई है। दीया-सलाई का भी वितरण नहीं किया जा रहा है।

सोमवार को केंद्रीय जल आयोग से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार गंगा लगातार बढ़ रही है। पूर्वानुमान में बताया गया है कि मंगलवार को भागलपुर में गंगा खतरे के निशान से 82 सेंटीमीटर ऊपर बहेगी। हालांकि बक्सर में सोमवार को गंगा का जलस्तर 12 सेंटीमीटर घटा है।

घोषपुर के 85 वर्षीय राजेंद्र यादव ने बताया कि ऐसी बाढ़ उन्होंने पहले कभी नहीं देखी थी। सबौर प्रखंड के खानकित्ता, चंदेरी, लैलख, बैजलपुर एवं परघड़ी पंचायतों की स्थिति भी बाढ़ से नारकीय होती जा रही है।

इधर नाथनगर के कजरैली-सजौर मार्ग पर स्थित ध्वस्त दराधी पुल के प्लेट को सोमवार शाम चानन नदी की तेज धार बहा ले गई। पुल के दो पायों के बीच क्षतिग्रस्त प्लेट के सहारे छोटे वाहन आवाजाही करते थे। इस क्षतिग्रस्त पुल के ध्वस्त होने से नाथनगर व शाहकुंड प्रखंड के दर्जनों गांवों का आवागमन ठप हो गया। चानन नदी का जलस्तर एकाएक नौ से 10 फीट की ऊंचाई पर पहुंच गया। नदी में तेज धार के कारण लोग डरे हुए हैं। स्थानीय मुन्ना शर्मा, पप्पू साह, हरदेव पासवान, कन्हैया, नंदलाल शर्मा व गणपति मंडल आदि ने बताया कि पुल का प्लेट बह जाने से एक लाख की आबादी प्रभावित हुई है। भुलनी, चारा, सजौर, दरियापुर, राधानगर, चंद्रभानपुर आदि गांवों के लोगों को भागलपुर शहर आने के लिए अब 15 किलोमीटर अधिक दूरी तय करनी पड़ेगी। इन गांवों के बच्चे कजरैली हाईस्कूल व मध्य विद्यालय में पढ़ने आते थे। 2008 में दराधी पुल ध्वस्त हुआ था। इस क्षतिग्रस्त पुल के सहारे लोग आवागमन कर रहे थे।

--------

खतरे के निशान से इतनी ऊपर बह रही

बक्सर-88 सेंटीमीटर

गांधीघाट-130 सेंटीमीटर

हाथीदह-109 सेंटीमीटर

मुंगेर-48 सेंटीमीटर

भागलपुर-75 सेंटीमीटर

कहलगांव-128 सेंटीमीटर

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी