शिक्षा से ही समाज का विकास संभव : जीतनराम मांझी

संवाद सूत्र, बीहट (बेगूसराय) : शिक्षा से ही समाज का विकास संभव है। आज शिक्षा के नाम पर बेईमानी की

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Feb 2018 12:21 AM (IST) Updated:Sat, 10 Feb 2018 12:21 AM (IST)
शिक्षा से ही समाज का विकास संभव : जीतनराम मांझी
शिक्षा से ही समाज का विकास संभव : जीतनराम मांझी

संवाद सूत्र, बीहट (बेगूसराय) : शिक्षा से ही समाज का विकास संभव है। आज शिक्षा के नाम पर बेईमानी की जा रही है। समाज में सबके लिए समान शिक्षा की व्यवस्था होनी चाहिए। उक्त बातें शुक्रवार को सिमरिया दो पंचायत कसहा बरियाही गांव स्थित श्री हरि गंगा तंत्रलता संस्कृत उच्च विद्यालय के परिसर में हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा सेक्युलर पार्टी के कार्यकर्ताओं का जिला सम्मेलन करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहीं। उन्होंने राष्ट्रकवि दिनकर और कविवर रामावतार यादव शक्र की धरती सिमरिया को नमन करते हुए कहा, यह राष्ट्रनायकों की धरती है। समाज निर्माण में इनके अवदानों को भुलाया नहीं जा सकता है। आज इस शिक्षा व्यवस्था में गरीब तबके के बच्चे पिछड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, देश में दो प्रकार की शिक्षा प्रणाली है। देश के 80 प्रतिशत बच्चे सरकारी विद्यालयों में पढ़ते हैं, जहां न के बराबर पढ़ाई होती है। सरकारी विद्यालय लूट का अखाड़ा बना हुआ है। समान शिक्षा प्रणाली लागू होने से तब आरक्षण की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा, सरकारें बदली हैं लेकिन व्यवस्था नहीं। 71 वर्षों के बाद भी किसी का ध्यान इस विषमता की ओर नहीं गया। हम पार्टी की सरकार बनी या हम सक्षम हुए तो सबके लिए एक शिक्षा प्रणाली लागू करेगी। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा, हमारे पूर्व के निर्णयों का आदर नहीं किया गया तो पटना में आठ अप्रैल को आयोजित राज्यस्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन में अलग राजनीतिक लड़ाई की घोषणा होगी। इसके लिए गांव-गांव जाकर इस सम्मेलन में आने का न्योता दिया जा रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता व स्वागत हम पार्टी के जिला अध्यक्ष पीयूष कुमार ने की। जबकि संचालन पार्टी के जिला प्रवक्ता माधव कुमार ने किया। सिमरिया-दो पंचायत के पूर्व मुखिया रामानुज ¨सह ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री व किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ई अजीत कुमार, पूर्व विधायक व छात्र मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष र¨वद्र राय, वरीय उपाध्यक्ष बीएल वैश्यंत्री, युवा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चंद्रवंशी, महिला नेत्री ज्योति ¨सह, प्रदेश उपाध्यक्ष महेन्द्र मालाकार सहित आदि ने संबोधित किया। वहीं मिथिलांचल संगीत महाविद्यालय के छात्रों ने अशोक पासवान के नेतृत्व में स्वागत गीत प्रस्तुत किया। मौके पर दिनेश यादव, संजय यादव, विकेश कुमार, राहत रंजन, रामाशीष यादव, प्रभू साह, मोहन साह आदि मौजूद थे।

राष्ट्रकवि दिनकर व रामावतार शक्र की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

बीहट : हम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने सभास्थल पर जाने से पूर्व जीरोमाइल गोलंबर और सिमरिया पंचायत भवन स्थित राष्ट्रकवि दिनकर तथा रूपनगर जाकर कविवर शक्र की आदमकद मूर्ति पर माल्यार्पण करते हुए श्रद्धासुमन निवेदित किया।

समस्याओं को लेकर सौंपा मांग पत्र

बीहट : सिमरिया-दो पंचायतवासियों ने कविवर शक्र की रचनाओं को प्रकाशित कराने तथा उनके गर्भ गृह का उन्नयन कराने की मांग की। इसके अलावा मल्हीपुर चौक से बरियाही गुप्ता बांध तक जर्जर पीसीसी सड़क की मरम्मति कराने, पंचायत में हाई स्कूल की स्थापना सहित अन्य समस्याओं का मांग पत्र सौंपा। वहीं बिहार प्रदेश विद्युत श्रमिक संघ द्वारा श्रमिक नेता गंगा राय और निरंजन ¨सह सहित अन्य लोगों के नेतृत्व में बरौनी थर्मल को एनटीपीसी के हाथों सौंपने तथा विस्तारीकरण व नवीनीकरण में हुई करोड़ों की लूट व षड़यंत्र से संबंधित स्मारपत्र देकर इसकी अविलंब जांच हेतु कार्रवाई का अनुरोध किया।

chat bot
आपका साथी