प्रखंडों के दुग्ध समिति चुनाव में देवेंद्र, रेणू और रामउद्गार विजयी

जाटी, बेगूसराय: रविवार को जिले में कई दुग्ध समितियों का चुनाव संपन्न हुआ। मंसूरचक प्रखंड में दुग्ध उ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Nov 2018 10:09 PM (IST) Updated:Sun, 04 Nov 2018 10:09 PM (IST)
प्रखंडों के दुग्ध समिति चुनाव में देवेंद्र, रेणू और रामउद्गार विजयी
प्रखंडों के दुग्ध समिति चुनाव में देवेंद्र, रेणू और रामउद्गार विजयी

जाटी, बेगूसराय: रविवार को जिले में कई दुग्ध समितियों का चुनाव संपन्न हुआ। मंसूरचक प्रखंड में दुग्ध उत्पादक सहयोग समिति के चुनाव में देवेंद्र चौधरी ने 23 वोट लाकर साठा समिति के अध्यक्ष पद का चुनाव जीत लिया। इसमें 165 मतदाताओ में से 65 मतदाता वैध थे। जिसमें से मात्र 61 मतदाताओं ने अपना मत का प्रयोग किया। अध्यक्ष पद के चार उम्मीदवार देवेंद्र चौधरी, हरेकृष्ण चौरसिया, विष्णदेव चौधरी, सुरेंद्र पासवान चुनाव मैदान में थे। मतदान संपन्न होने के बाद प्रखंड कार्यालय में हुए मतगणना में देवेंद्र चौधरी को 23, हरेकृष्ण चौरसिया को 19, विष्णदेव चौधरी को 19 और सुरेन्द्र पासवान को मात्र 5 मत प्राप्त हुआ। इस प्रकार देवेंद्र चौधरी को विजयी घोषित किया गया। मौके पर बीडीओ प्रभात कुमार दत्त ने विजयी प्रत्याशी देवेंद्र चौधरी को प्रमाण पत्र दिया। मौके पर सीओ अमर कुमार राय, पुअनि रामवरन प्रसाद सहित अन्य पुलिस बल मौजूद थे। इसी प्रकार से नावकोठी के दुग्ध उत्पादक समिति लिमिटेड डफरपुर के अध्यक्ष पद पर रेणू देवी दूसरी बार विजयी घोषित हुई। प्रखंड परिसर में रविवार को हुए मतगणना में रेणू देवी 21 मतों से निर्वाचित हुई। मतदान में डाले गए कुल 151 मतों में से रेणू देवी को 85 मत मिले जबकि प्रतिद्वन्दी सदानंद मिश्र को 64 मत मिले। इसके साथ ही दो मत रद्द हो गये। इस मौके पर निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ राजकुमार प्रभाकर ने विजयी प्रत्याशी रेणू देवी को प्रमाण पत्र प्रदान किया। रेणू देवी की जीत पर सुधीर ठाकुर, वाल्मीकि यादव, संजय ¨सह, बलराम यादव, ललन महतो सहित कई लागों ने खुशी जाहिर की है। इनसेट

वीरपुर में रहा नजदीकी मुकाबला

वीरपुर प्रखंड के बड़हारा दुग्ध उत्पादक सहयोग समिति के चुनाव में रामउद्गार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी रामउदेश महतो को 20 मतों से पराजित किया। प्रखंड के गेन्हरपुर पंचायत अन्तर्गत रविवार को प्राथमिक दुग्ध उत्पादक सहयोग समिति बड़हारा के अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में रामउदगार महतों ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राम उदेश महतो को पराजित कर अध्यक्ष पद पर कब्जा जमाया। इस संबंध में प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अखिलेश कुमार ने बताया कि रामउदगार महतो को 71 मत और रामउदेश महतो को 51 मत प्राप्त हुए। जबकि 03 मतों को बोगस करार दिया गया। इस चुनाव में 137 मतदाताओं में से 125 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मौके पर थाना अध्यक्ष विश्व बंधु कुमार ,सह निर्वाची पदाधिकारी सीमा रानी घोष ,पूर्व मुखिया सुखराम महतो आदि मौजूद थे। इसके साथ ही बछवाड़ा प्रखंड के मरांची कला दुग्ध उत्पादक सहयोग समिति के अध्यक्ष पद देवेश कुमार विजयी घोषित हुए। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अशोक ईश्वर को 34 मतों से पराजित किया। यहां कुल 94 मत डाले गए थे। जिसमें 58 वोट देवेश कुमार को, 24 मत अशोक ईश्वर को जबकि तीसरे उम्मीदवार दिलीप ईश्वर को महज छह वोट ही प्राप्त हुए। यहां प्रबंध कार्यकारिणी समिति के लिए सामान्य वर्ग से विपिन ईश्वर, मनोज ¨बद, ईश्वर व प्रेम शंकर ईश्वर को विजयी घोषित किया गया। बेगूसराय सदर प्रखंड के जिनेदपुर पंचायत के सिकंदरपुर दूध समिति के चुनाव में नवीन मिश्रा अध्यक्ष घोषित किये गये। इस संबंध में निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ डॉ. अभिजीत चौधरी ने बताया कि दूध समिति के अध्यक्ष पद के लिए रविवार को हुए मतदान की गिनती के बाद नवीन मिश्र को अध्यक्ष निर्वाचित घोषित किया गया। उन्होंने अपने निकटतम् प्रतिद्वंदी रामानंद ¨सह को 14 मतों के अंतर से पराजित किया। मतदान में नवीन मिश्र को जहां 113 मत प्राप्त हुए वहीं पराजित उम्मीदवार को मात्र 99 मत प्राप्त हुए।

इसके अलावा साहेबपुर कमाल के चार दुग्ध उत्पादक सहयोग समिति का चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया है। चुनाव परिणाम की घोषणा अभी नहीं हो पाई है। प्रखंड कार्यालय स्थित मतदान केंद्रों पर प्रखंड के चार दुग्ध उत्पादक समितियों में सबदलपुर को छोड़ शेष तीन दुग्ध उत्पादक समिति विष्णुपुर आहोक, रहुआ एवं सिरैया समितियों के अध्यक्ष पद के लिए एवं रहुआ समिति के सामान्य पुरुष कोटि के कार्यकारिणी पद का चुनाव गहमागहमी के बीच कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गई। इस संबंध में प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ श्रीनिवास के हवाले से मुख्य चुनाव कर्मी कृष्ण मुरारी संत ने बताया कि अपराह्न चार बजे से प्रखंड सभागार में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना की जा रही है। उन्होंने बताया के विष्णुपुर आहोक दुग्ध उत्पादक समिति के लिए अध्यक्ष पद से दो उम्मीदवार रामानंद दास एवं सदानंद ¨सह, रहुआ समिति से अध्यक्ष पद के उम्मीदवार रंजन कुमार ¨सह एवं संतोष ¨सह, सिरैया दुग्ध उत्पादक समिति के अध्यक्ष पद के लिए नथुनी यादव एवं उषा देवी के बीच कड़ा चुनावी मुकाबला हुआ। बलिया में दुग्ध उत्पादक सहयोग समिति के चुनाव परिणाम पर रोक लगा दी गई है। बलिया प्रखंड क्षेत्र के बरियारपुर दुग्ध उत्पादक सहयोग समिति का मतदान एवम् मतगणना कार्य शांतिपूर्ण सम्पन्न हुई। चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए तीन प्रत्याशी अमर कुमार ¨सह, नवल किशोर ¨सह, बिपिन कुमार ¨सह चुनाव मैदान में थे। मतदान कार्य बरियारपुर में हुई एवम् मतगणना कार्य प्रखंड परिसर के लोहिया भवन में हुई। मतगणना के बाद चुनाव परिणाम को निर्वाची पदाधिकारी ने सुरक्षित रख इसके घोषणा पर रोक लगा दी है। इस संबंध में निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ विकास कुमार ने बताया कि वोट 95 प्रतिशत से अधिक होने के कारण परिणाम को सुरक्षित रखा गया है। चुनाव आयोग से दिशा निर्देश मिलने के बाद ही परिणाम की घोषणा की जायेगी। निवार्ची पदाधिकारी के ऐसा कहने के साथ ही प्रत्याशियों में मायूसी छा गयी। वहीं किसी प्रकार का विरोध नही हो इसके लिए थानाध्यक्ष सुनील कुमार के साथ पुलिस बल ने पहुंचकर निर्वाची अधिकारी की बात की जानकारी दी। इसी तरह तेघड़ा प्रखंड में भी मतगणना के बाद चुनाव परिणाम की घोषणा नहीं हुई। बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार के अनुमति के बाद ही इसकी घोषणा की जाएगी। तेघड़ा प्रखंड के दो दुग्ध समिति में हुये चुनाव का परिणाम आते ही मतदाताओं में खुशी की लहर फैल गयी हैं। प्रखंड के अंबा और पिढौली दुग्ध समिति में अध्यक्ष सहित कार्यकारिणी पद के लिये कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान के बाद प्रखंड कार्यालय सभागार में मतों की गिनती का काम निर्वाचित पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी के नेतृत्व में किया गया। लेकिन मतगणना के बाद इसकी घोषणा नहीं हो सकी। इस संबंध में निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ परमानंद पंडित ने बताया कि दोनों दुग्ध समिति में 95 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसकी घोषणा बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार से अनुमति मिलने के बाद ही की जाएगी।

chat bot
आपका साथी