सुबह में नियमित टहलने से दूर होगी बीमारी : डॉ. विनय कुमार

बेगूसराय : बदलते मौसम में बच्चे, जवान और बूढ़े बीमार पड़ रहे हैं। इसके अलावा हाई व लो ब्लड

By Edited By: Publish:Wed, 10 Aug 2016 06:41 PM (IST) Updated:Wed, 10 Aug 2016 06:41 PM (IST)
सुबह में नियमित टहलने से दूर होगी बीमारी : डॉ. विनय कुमार

बेगूसराय : बदलते मौसम में बच्चे, जवान और बूढ़े बीमार पड़ रहे हैं। इसके अलावा हाई व लो ब्लड प्रेशर, डायविटीज आदि के कारण लोग कई जटिल बीमारीयों से ग्रसित हो रहे हैं। इन सभी पर काबू पाने के लिए कुछ आसान उपाय लोगों को करना चाहिए। लोगों को अनचाहे रोग से मुक्ति पाने के लिए सुबह में जल्दी उठना चाहिए। उठने के बाद 4-5 किलोमीटर मार्निंग वॉक करना चाहिए। मार्निंग वॉक के बाद व्यायाम और योग भी करना चाहिए। इससे कई जटिल बीमारीयों पर काबू पाई जा सकती है। आम लोगों की जीवन शैली व्यस्त हो गई है। इसके कारण लोग अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं। लोगों को अपने खान-पान पर भी ध्यान देना चाहिए। इससे लोग बीमारीयों से बच सकते हैं। उक्त बातें आइएमए के जिलाध्यक्ष सह जिले के प्रख्यात फिजीशियन डॉ. विनय कुमार ने बुधवार को दैनिक जागरण की ओर से आयोजित प्रश्न- पहर कार्यक्रम में मरीजों व आम लोगों से कहीं। कार्यक्रम में जिले के विभिन्न इलाकों से कई गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीज व आम लोगों के दर्जनों फोन आएं। जिसका जवाब डॉ. विनय कुमार ने दिए।

1 मेरे जोड़ में दर्द हो रहा है। कोई भी काम करने में परेशानी होती है। इसमें क्या जाए।

. जुगनू कुमारी, फुलमलिक, साहेबपुरकमाल :

जवाब- कैल्शियम की गोली लें। गठिया का जांच करा ले। ये दर्द हार्ट पर असर करता है। इसलिए जल्द से इसकी जांच कराएं और किसी चिकित्सक का शीघ्र परामर्श लें।

2. पेट में गैस होने के कारण धड़कन बढ़ जाता है। गैस निकलने के बाद पुन: धड़कन ठीक हो जाता है। क्या किया जाए।

मो. मंसूर अंसारी, वनवारीपुर, भगवानपुर

जवाब- ईसीजी और टीएमटी जांच करा लेच् और अच्छे चिकित्सक से परामर्श लें। बहुत देर तक खाली पेट न रहें। नियमित अंतराल पर भोजन लें और पानी अधिक पीएं। नशा का सेवन न करें और ज्यादा तनाव न लें। सुबह में 4-5 किलोमीटर तक वाक करें और कुछ योग करें। इससे बहुत फायदा मिलेगा।

3. : पेट में गैस बना रहता है। कुछ भी खा नहीं पाते हैं। खाते हैं तो उल्टी हो जाती है। क्या किया जाए।

संघमित्रा कुमारी, साहेबपुरकमाल

जवाब- अल्ट्रासाउंड और इंडोस्कोपी जांच करानी चाहिए। जाच्च के बाद अच्छे डॉक्टर से परामर्श ले। चिकित्सक के परामर्श के बगैर कोई दवा न लें। खाना खाने के बाद पानी अधिक पीएं। खाना कम-कम और 3 से 4 घंटे के अंतराल पर लें।

4. मुझे डायविटीज की बीमारी होने का डर बना हुआ है। इससे बचने का उपाय बताएं।

प्रदीप कुमार, छोटी बलिया

जवाब- डायविटीज को जड़ से खत्म करने की कोई दवाई नहीं है। बस इसे कंट्रोल किया जा सकता है। नियमित जांच कराएं, दवाईयां ले, डॉक्टर के परामर्श में रहें। इसके अलावा सुबह में टहला करें, योग करें और खाने में चीनी कम लें।

5. बहुत दिनों से डिप्रेशन में हूं। रात में नींद नहीं आती और पूरे रात अजीबों स्वप्न आते रहते हैं। इससे काफी परेशान हूं। उपाय बताएं।

दिलीप कुमार, बखरी

जवाब- सुबह में उठने का प्रयास करें। उठने के बाद 5-6 किलोमीटर पैदल घूमे। खाना 3-4 घंटे के अंतराल पर लें। अकेले कम रहें। अपने आप को काम में उलझाकर रखें। शाम में या रात में संगीत सुने। इससे बहुत हद तक यह बीमारी कंट्रोल होगी। इसके अलावा किसी मनोचिकित्सक से परामर्श लेकर दवाइयां लें।

6.गैस की बीमारी है। गैस को लेकर लगातार दवाई चल रही है। फिर भी परेशानी बनी हुई है।

शिवकुमारी देवी, साहेबपुरकमाल

जवाब- खाने में तेल, मशाला, व प्रयोग न करें। थोड़े-थोड़े देर में भोजन करें और पानी अधिक पीएं। पानी समुचित मात्रा में लें। कड़ा भोजन न लें और दवाइयां नियमित रूप से लें।

7. मुझे कम उम्र में डायविटीज हो गया है। इसे जड़ से खत्म करने का उपाय बताएं।

राकेश कुमार, बखरी

जवाब- डायविटीज को जड़ से खत्म करने की कोई दवा नहीं है। बस इसे कंट्रोल किया जा सकता है। नियमित जांच कराएं, दवाइयां ले, डॉक्टर के परामर्श में रहें। इसके अलावा सुबह में वाक करें, योगा करें और खाने में चीनी कम लें। आप पहले इंसुलीन का प्रयोग कर इसे कंट्रोल कर लें और फिर दवाइयां का प्रयोग करें। मीठा भोजन, जंक फूड या फास्ट फूड, कोल्ड ¨ड्रक्स पीने से बचे।

8.बहुत दिन पहले सिर में चोट लग गई थी। अब हमेशा सिर में दर्द करता है। बहुत अधिक परेशानी हो रही है। उपाय बताएं।

अमृता ¨सह, लोहियानगर, बेगूसराय

जवाब- सिर दर्द की जांच कराएं और कारण पता करें। इसके लिए आप सीटी स्कैन करवा लें। सीटी स्कैन का रिपोर्ट नार्मल रहा तो अपको माइग्रेन या दृष्टि दोष भी हो सकता है। इसके लिए आप शीघ्र सीटी स्कैन करा लें और चिकित्सक से परामर्श लें।

9. एक सप्ताह से बुखार आ रहा था। चिकित्सक से परामर्श लेने के बाद डायविटीज बता दिया गया। क्या किया जाए।

विष्णुदेव शर्मा, चेरियाबरियारपुर :

जवाब- आपके उम्र को देखते हुए आपको डायविटीज की टाइप 2 बीमारी हुई है। जांच करवा लें कि कितने दिनों से यह बीमारी आपको है। भोजन में सुधार करें और परहेज करें। योगा, व्यायाम, वाक करें। दवा लेते रहने पर आप अपने आप को स्वस्थ्य रख सकते हैं। आलू, चावल कम लें। खाने में हरी सब्जी व ताजे फल का प्रयोग करें।

10. मुझे ब्लड प्रेशर की बीमारी हो गई है। इससे बचने के लिए उपाय बताएं।

योगेन्द्र नारायण प्रताप, मुंगेरीगंज

जवाब- ब्लड प्रेशर एक गंभीर बीमारी है। इसके लिए आप चिकित्सक से परामर्श लेकर नियमित रूप से दवाईयां लें। समय-समय पर ब्लड प्रेशर, कालेस्ट्रॉल की जांच कराएं। खाने में तेल मशाला कम लें। मार्निंग वाक, व्यायाम व योगा करें। इससे फायदा होगा।

इन्होंने ने भी पूछा सवाल

बछवाड़ा से शीशा कुमारी और रामदेव ¨सह, भगवानपुर से चंदन कुमार, निशांत कुमार, मंसूरचक से राकेश कुमार, तेघड़ा से विजय कुमार, कृष्ण कुमार, बीहट से रामकरण ¨सह, सोनू ¨सह, अमृत ¨सह, गढ़पुरा से विनोद कुमार पाठक, शंभू झा, नावकोठी से आजाद सहनी, रामशंकर तांती, मंझौल से आशीष कुमार, मोहनपुर से ललन कुमार भारती, खम्हार से शंकर शर्मा, डंडारी से शशिभूषण कुमार, मटिहानी से अशोक झा, नारायण ¨सह समेत दर्जनों लोगों ने चिकित्सक से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली।

chat bot
आपका साथी