जिले में लगेगा पॉल्ट्री एग लेयर एंड फीड मील यूनिट

बांका। जिले को अंडा एवं मुर्गी चारा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए बांका सहित बिहार के 13 जिलों में पॉल्ट्री एग एंड फीड मील यूनिट की स्थापना की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Dec 2017 02:58 AM (IST) Updated:Thu, 14 Dec 2017 02:58 AM (IST)
जिले में लगेगा पॉल्ट्री एग लेयर एंड फीड मील यूनिट
जिले में लगेगा पॉल्ट्री एग लेयर एंड फीड मील यूनिट

बांका। जिले को अंडा एवं मुर्गी चारा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए बांका सहित बिहार के 13 जिलों में पॉल्ट्री एग एंड फीड मील यूनिट की स्थापना की जा रही है। जिले में यूनिट की स्थापना बाराहाट प्रखंड के नारायणपुर गांव में की जाएगी। इसके लिए सरकार से भी मंजूरी मिल गई है। इस यूनिट में अंडा उत्पादन के साथ ही मुर्गियों के लिए फीड भी तैयार किए जाएंगे। इससे क्षेत्र में मुर्गी पालन को भी बढ़ावा मिलेगा। पशुपालन निदेशालय ने यूनिट लगाने की जिम्मेदारी गांव के चयनित किसान पीयूष ¨सह को दी है। इसके लिए इन्हें सरकार की ओर से प्रशिक्षण के लिए अन्य प्रांतों में भी भेजा जाएगा। जबकि यूनिट की मॉनीट¨रग जिला स्तर पर गठित की गई पशु चिकित्सकों की तीन सदस्यीय टीम करेगी।

---------------

85 लाख की लागत से लगेगा यूनिट :

पॉल्ट्री एग लेयर एंड फीड यूनिट की स्थापना 85 लाख के लागत से की जाएगी। इसके लिए किसान को 30 फीसद का अनुदान भी दिया जाएगा। यूनिट में ब्रुडर शेड, लेयर शेड, फीड मील गोदाम एवं फीड मील मशीन के अलावा मुर्गी पालन की सुविधा उपलब्ध होगी।

-----------

10 हजार अंडे का हर दिन होगा उत्पादन :

जिले में प्रत्येक दिन दो लाख पांच हजार अंडे की खपत है। जबकि अभी निजी तौर पर यहां हर दिन महज पांच हजार अंडे का उत्पादन किया जा रहा है। यहां लगने वाले पॉल्ट्री एग लेयर एंड फीड मील यूनिट में हर दिन 10 हजार अंडे का उत्पादन किया जाएगा। इसके लिए ¨वक्लीज व स्काईलार्क कंपनियां अंडा देने वाली मुर्गी के चूजे उपलब्ध कराएगी। यह करीब डेढ़ से दो माह में अंडा देना शुरू कर देगी।

---------------

एक घंटे में तैयार होगा एक टन फीड मील :

फीड मील यूनिट की क्षमता एक घंटे में एक टन मुर्गी का चार उत्पादन करने की है। इसमें उपयोग होने वाले रॉ मैटेरियल भी स्थानीय किसानों व चावल मिलों से लिए जाएंगे। इसमें खास कर चावल मिलों चावल तैयार करने के दौरान निकलने वाले ब्रॉन पाउडर का उपयोग किया जाएगा।

-------------

बाजार भी उपलब्ध कराएगी सरकार :

यूनिट में उत्पादन होने वाले अंडे की बिक्री के लिए सरकार मार्केट भी उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा यहां के अंडों की खपत अस्पताल, स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों में की जाएगी। वहीं यहां उत्पादन होने वाले फीड मिल की बिक्री क्षेत्र के बाजारों एवं मुर्गी पालकों के बीच की जाएगी। यहां फीड मीट तैयार होने से ट्रांस्पोर्टेशन खर्च में कमी आने से किसानों को सस्ती दर पर ही चारा उपलब्ध हो जाएगा।

---------------------

कोट

जिले में यूनिट की स्थापना के लिए सरकार से स्वीकृति मिल गई है। इसके लिए 30 फीसद अनुदान पर 85 लाख की लागत से यूनिट का निर्माण बाराहाट प्रखंड के नारायणपुर गांव में कराया जा रहा है।

सुभाष प्रसाद ¨सह, जिला पशुपालन पदाधिकारी

chat bot
आपका साथी