धान के उठाव व किसानों के भुगतान पर पैक्सों की बढ़ी बैचेनी

संवाद सूत्र, पंजवारा (बाका): किसानों से धान अधिप्राप्ति की सरकारी प्रक्रिया की दोहरी मार पैक्स अध्य

By Edited By: Publish:Sun, 26 Apr 2015 08:57 PM (IST) Updated:Sun, 26 Apr 2015 08:57 PM (IST)
धान के उठाव व किसानों के भुगतान पर पैक्सों की बढ़ी बैचेनी

संवाद सूत्र, पंजवारा (बाका): किसानों से धान अधिप्राप्ति की सरकारी प्रक्रिया की दोहरी मार पैक्स अध्यक्षों को झेलनी पड़ रही है।

धान अधिप्राप्ति की 31 मार्च की समय सीमा के तीन सप्ताह से अधिक समय गुजर जाने के बावजूद समस्या जस की तस बनी हुई है। प्रखंड क्षेत्र के पैक्स के निजी गोदामों में रखा हजारों क्विंटल धान यूं ही पड़ा है। जिसके उठाव को लेकर असमंजस की अनिश्चित स्थिति अभी भी बनी हुई है। इसके अलावे पैक्सों द्वारा क्रय किए गए किसानों धान के मूल्य के भुगतान करने में को-ऑपरेटिव बैंक ने हाथ खड़ा कर लिया है। ऐसी परिस्थिति में भुगतान से वंचित किसान पैक्स अध्यक्षों का चक्कर काट रहे हैं तो अध्यक्ष बैंक शाखा तथा विभागीय कार्यालयों का।

इस परिस्थिति से परेशान बाराहाट प्रखंड के अधिकाश पैक्स अध्यक्षों ने बैठक आयोजित कर समस्या से निपटने की रणनीति बनाई। इससे डीएम को भी अवगत कराया गया। पैक्स अध्यक्षों के प्रतिनिधि मंडल ने एसएफसी डीएम सुशील कुमार सहित अन्य को लिखित आवेदन देकर समस्या के समाधान पर यथाशीघ्र पहल की गुहार लगाई। इसमें मिर्जापुर के पैक्स अध्यक्ष जवाहर लाल यादव, सबलपुर के अशोक कुमार सिंह, खड़िहारा के कैलाश चौधरी, बभनगामा के अजय प्रसाद साह, सोनडीहा उत्तरी के अमित साह, सोनडीहा दक्षिणी के श्रीकात साह, पंजवारा के जीवन मिश्र, नारायणपुर के अबरार, भूरना के दिनेश प्रसाद सिंह, लौढि़या खुर्द के नीलकंठ झा तथा खड़हरा की श्वेता देवी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी