विकास में बैकों की भूमिका महत्वपूर्ण : डीएम

शहर स्थित नगर भवन में शुक्रवार को बैंकों का दो दिवसीय ग्राहक उन्मुखी कदम कार्यक्रम को आयोजन किया गया। उद्घाटन डीएम राहुल रंजन महिवाल पीएनबी के पटना अंचल प्रबंधक डीके पालीवाल गया मंडल प्रमुख आर महालिगम वरीय उपसमाहर्ता फतेह फैयाज ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Oct 2019 12:41 AM (IST) Updated:Sat, 05 Oct 2019 12:41 AM (IST)
विकास में बैकों की भूमिका महत्वपूर्ण : डीएम
विकास में बैकों की भूमिका महत्वपूर्ण : डीएम

शहर स्थित नगर भवन में शुक्रवार को बैंकों का दो दिवसीय ग्राहक उन्मुखी कदम कार्यक्रम को आयोजन किया गया। उद्घाटन डीएम राहुल रंजन महिवाल, पीएनबी के पटना अंचल प्रबंधक डीके पालीवाल, गया मंडल प्रमुख आर महालिगम, वरीय उपसमाहर्ता फतेह फैयाज ने किया।

डीएम ने कहा कि विकास में बैंकों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। सरकार की योजनाओं से बैंक ग्राहकों के अलावा योजनाओं के लाभुकों तक लाभ पहुंचाते हैं। डीएम ने लाभुकों एवं ग्रामीणों को बैंक से संपर्क कर योजनाओं का लाभ लेने का आग्रह किया। कहा कि बिचौलियो के संपर्क में नहीं आएं। बैंक से ऋण लें और समय पर चुकता करें। डीएम ने कहा कि बैंकों का पैसा अपना समझें और ऋण की राशि का भुगतान करें। अंचल प्रबंधक ने कहा कि बैंक हमेशा किसानों, गरीबों एवं ग्रामीणों के हित और उत्थान की बात सोचती है। केंद्र व राज्य सरकार के योजनाओं का लाभ हर लाभुकों को मिले इसपर हर संभव कोशिश की जाती है। जिले के लोगों को नगर भवन में आयोजित ग्राहक उन्मुखी कदम कार्यक्रम का लाभ लेने की बात कही। कहा कि यहां दो दिनों तक जिले के सभी बैंक अपना स्टॉल लगाए हैं और आपको अपनी योजनाओं से अवगत कराने का कार्य करेंगे। बैंक से ऋण लेकर नहीं चुकता करने वाले बकाएदारों की संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई की जा रही है। कार्रवाई से बड़े बकाएदारों की संपत्ति जब्त की जा रही है। बैंक की योजनाओं का लाभ लें। मंडल प्रमुख ने कार्यक्रम के बारे में चर्चा की। कहा कि केंद्रीय वित्तीय सेवा मंत्रालय वित्त विभाग के द्वारा सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के माध्यम से यह कार्यक्रम की गई है। क्रेडिट इंटर आलिया रिटेल, कृषि, वाहन, गृह, शिक्षा समेत अन्य प्रकार के ऋण व बैंकिग योजनाओं की जानकारी ग्राहकों एवं लाभुकों को दी जा रही है। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न बैंकों के द्वारा 720 लाभुकों के बीच 47.25 करोंड का ऋण की स्वीकृति प्रदान करते हुए वितरण किया गया। एलडीएम एपी दास, स्टेट बैंक के प्रबंधक अजय द्विवेदी के अलावा विभिन्न बैंकों के प्रबंधक मौजूद रहे। उद्घाटन के बाद डीएम एवं बैंक अधिकारियों ने नगर भवन परिसर में बैंकों एवं वाहन डिलरों के द्वारा लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण किया। लाभुकों को सभी जानकारी देने का निर्देश बैंक प्रबंधकों को दिया। कार्यक्रम संयोजक पीएनबी रहा।

chat bot
आपका साथी