संशोधित: इसी खबर को लें: समन्वय बनाकर टीम वर्क से करें पंचायत चुनाव के लिए कार्य: डीएम

जागरण संवाददाता अररिया समन्वय बनाकर टीम वर्क के साथ पंचायत चुनाव का कार्य करेंगे। किसी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 09:40 PM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 09:40 PM (IST)
संशोधित: इसी खबर को लें: समन्वय बनाकर टीम वर्क से करें पंचायत चुनाव के लिए कार्य: डीएम
संशोधित: इसी खबर को लें: समन्वय बनाकर टीम वर्क से करें पंचायत चुनाव के लिए कार्य: डीएम

जागरण संवाददाता, अररिया : समन्वय बनाकर टीम वर्क के साथ पंचायत चुनाव का कार्य करेंगे। किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। यह निर्देश डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने गुरुवार को समाहरणालय स्थित आत्मन हॉल में अधिकारियों को दिया। डीएम ने पंचायत चुनाव की तैयारी की समीक्षा की। सभी कोषांगों का गठन किया गया और कोषांगों के नोडल पदाधिकारी को कई दिशा निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य एक टीम वर्क है। संबंधित कोषांग के पदाधिकारी आपस में समन्वय बनाकर सफलतापूर्वक कार्य करेंगे। कोषांग प्रभारी के नेतृत्व में ही अत्यधिक कोषांग का कार्य होता है। किसी कार्य की लापरवाही होने पर जिम्मेदारी भी कोषांगों के अधिकारी की होगी। सभी प्रभारी पदाधिकारी शीघ्र मानक बजट तैयार कर उपलब्ध कराएंगे। समय से गुणवत्ता पूर्ण कार्य नहीं होने पर दोषियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को आदेश दिया कि सभी बीडीओ से मिलकर प्रखंड स्तर पर कोषांग गठित करेंगे और चुनाव कार्य में लगने वाले कर्मियों को वैक्सीनेशन कराएं। प्रखंडों में बज्र गृह और मतगणना केंद्र ससमय बना लेंगे।

29 अगस्त से तीन नवंबर के बीच होगा चुनाव :

डीएम ने कहा कि बिहार में पंचायती चुनाव 29 अगस्त से तीन नवंबर तक संपन्न होने की संभावना है। कुल 10 चरणों में पंचायत चुनाव संपन्न कराने की योजना है। अररिया जिले में नौवें चरण में चुनाव होने की संभावना है।

संभावित बाढ़ को देखते हुए प्रखंड वार प्रभावित क्षेत्रों की सूची तैयार कर प्रस्ताव निर्वाचन आयोग को भेजने का निर्देश दिया। ताकि संभावित बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में चुनाव पहले ही संपन्न कराया जा सके। डीएम ने बीडीओ से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की सूची समर्पित करने का निर्देश दिया, जहां वाहन जाने में परेशानी हो तो वहां नाव की व्यवस्था समय से कराया जाएगा।

सरपंच व पंच का चुनाव बैलेट पेपर होगा:

डीएम ने कहा कि मुखिया, समिति एवं जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्यों का चुनाव ईवीएम मशीन से होगा तथा पंच एवं सरपंच का चुनाव बैलेट पेपर से होने की संभावना है। सारी तैयारी ससमय पूरा करना है। किसी तरह की शिथिलता नहीं होनी चाहिए।

इन कोषांगों का हुआ गठन :

डीएम के निर्देश पर आदर्श आचार संहिता कोषांग, कार्मीक कोषांग, वाहन कोषांग, सामग्री कोषांग, विधि व्यवस्था एवं कम्युनिकेशन प्लान कोषांग, ईवीएम, इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन, सीलिग सह वितरण कोषांग, मतपत्र सह डमी बैलेट कोषांग, प्रेक्षक कोषांग, मीडिया एवं कम्युनिकेशन कोषांग, व्यय एवं व्यय नियंत्रण कोषांग, स्वीप, वोटर एवेयरनेस कोषांग , प्रशिक्षण कोषांग, जिला नियंत्रण कोषांग, सुविधा समाधान, सुगमऔर आईटी एप्लीकेशन वोटर हेल्पलाइन कोषांग कर्मी कल्याण कोषांग, पंचायत निर्वाचन कोषांग, कोविड-19 कोषांग का गठन किया गया। बैठक में अपर समाहर्ता अनिल कुमार ठाकुर, उप विकास आयुक्त मनोज कुमार, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला भू अर्जन पदाधिकारी, डीसीएलआर अररिया, जिला परिवहन पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी