कंप्यूटर की पढ़ाई में नहीं करें ढिलाई

अररिया। इन दिनों में सीबीएसई के अलावा बिहार बोर्ड एवं विश्वविद्यालयों की परीक्षा में भी कंप्यूटर का

By Edited By: Publish:Sat, 13 Feb 2016 10:36 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2016 10:36 PM (IST)
कंप्यूटर की पढ़ाई में नहीं करें ढिलाई

अररिया। इन दिनों में सीबीएसई के अलावा बिहार बोर्ड एवं विश्वविद्यालयों की परीक्षा में भी कंप्यूटर का पर्चा शामिल है और छात्र छात्राओं के बीच इसकी पढ़ाई व परीक्षा ¨चता का सबब बनी रहती है। लेकिन बच्चों व किशोर वय लड़कों को कंप्यूटर की शिक्षा देने वाले निरंजन कुमार की मानें तो कंप्यूटर की परीक्षा में अच्छे अंक लाना बेहद आसान है, बस ध्यान यही रहे कि इसके नियमित अभ्यास से भागें नहीं। ग्लोबल कंप्यूटर के माध्यम से छात्रों को कंप्यूटर की शिक्षा देने वाले निरंजन कुमार ने सैकड़ों बच्चों को कंप्यूटर ज्ञान दिया है और उनमें से कई आज जाब में भी हैं।

उन्होंने बताया कि पहले तो परीक्षार्थी कंप्यूटर के नाम से डरें नहीं। यह तो हमारे कार्यों को फेसिलिटेट करता है और अगर आपके बीच थोड़ी सी भी जिज्ञासा है तो यह आपका बेस्ट फ्रेंड हो सकता है। कंप्यूटर की परीक्षा देने वाले छात्र छात्राओं को कंप्यूटर के विभिन्न हिस्सों के नाम से भलीभांति अवगत होना चाहिए। मसलन सीपीयू किसे कहते हैं। मानीटर क्या है। की-बोर्ड की उपयोगिता क्या है। यूपीएस का मतलब क्या होता है आद । फिर बात आती है कंप्यूटर के फंक्श¨नग की। जैसे आप डीओएस से क्या समझते हैं। की-बोर्ड पर नजर आने वाले विभिन्न बटन की फंक्श¨नग क्या है। परीक्षा में कंप्यूटर के विभिन्न हिस्सों, उसकी फंक्श¨नग एवं प्रोग्रा¨मग की। लेकिन दसवीं में अमूमन कंप्यूटर शिक्षा से जुड़े शुरूआती सवाल ही पूछे जाते हैं, जिसका सही जवाब देना जरूरी है। अन्यथा आपके अंक कट जाएंगे। क्योंकि उत्तर में जोड़तोड़ की कोई गुंजाइश नहीं होती।

वहीं, श्री कुमार ने यह भी बताया कि परीक्षार्थी अभी से सारे प्रश्नों के उत्तर का नियमित रूप से अभ्यास करें ताकि परीक्षा के समय यह आपके जेहन पर कोई अतिरिक्त प्रेसर नहीं डाले। उन्होंने परीक्षा में एपियर हो रहे सभी छात्र छात्राओं को बेहतर अंक लाने के लिए शुभकामनाएं दी।

chat bot
आपका साथी