इन चीजों से भी घटता है मोटरसाइकिल का माइलेज, नहीं जानते होंगे आप

ज्यादातर लोगों को लगता है कि तेज स्पीड में बाइक चलाने या फिर ज्यादा सवारी बैठाने से ही माइलेज पर असर पड़ता है लेकिन इतना ही नहीं कुछ और कारण भी हैं जिनकी वजह से आपकी मोटरसाइकिल का माइलेज कम होने लगता है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 07:03 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 07:03 PM (IST)
इन चीजों से भी घटता है मोटरसाइकिल का माइलेज, नहीं जानते होंगे आप
इन वजहों से कम हो जाता है आपकी मोटरसाइकिल का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप मोटरसाइकिल चलाते हैं तो इसमें कभी ना कभी माइलेज की दिक्कत जरूर आती है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि तेज स्पीड में बाइक चलाने या फिर ज्यादा सवारी बैठाने से ही माइलेज पर असर पड़ता है लेकिन इतना ही नहीं कुछ और कारण भी हैं जिनकी वजह से आपकी मोटरसाइकिल का माइलेज कम होने लगता है। आज हम आपको इन्हीं कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से बाइक कम माइलेज देती है और आपको पेट्रोल पर ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

एयर फ़िल्टर

अगर आपकी मोटरसाइकिल का एयर फिल्टर खराब हो गया है तो इसमें माइलेज की समस्या आ सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि खराब फ़िल्टर से इंजन तक साफ़ हवा नहीं पहुंच पाती है और ये पूरी ताकत के साथ काम नहीं करता है जिसकी वजह से इसमें फ्यूल की कंज्यूमिंग बढ़ जाती है और मोटरसाइकिल का माइलेज कम होने लगता है।

स्पार्क प्लग

स्पार्क प्लग बेहद जरूरी होता है, अगर इसमें खराबी आ जाए तो इंजन तक स्पार्क नहीं पहुंचता है और मोटरसाइकिल स्टार्ट नहीं होती है। बार-बार ये दिक्कत आने पर पेट्रोल की कंज्यूमिंग बढ़ जाती है और माइलेज कम हो जाता है।

वाइड टायर्स

वाइड टायर्स आम टायर्स की तुलना में ज्यादा हैवी होते हैं जिसकी वजह से ये इंजन पर ज्यादा दबाव डालते हैं। इन टायर्स के साथ मोटरसाइकिल चलाने पर माइलेज पर असर पड़ता है। अगर ज्यादा समय तक इन टायर्स के साथ बाइक चलाई जाए तो इंजन कमजोर हो जाता है।

हैवी ब्रेकिंग

मोटरसाइकिल में हैवी ब्रेकिंग की वजह से माइलेज कम होता है। दरअसल इससे इंजन पर दबाव पड़ता है। जब कभी ब्रेक अप्लाई करें तो हैवी ब्रेकिंग से बचें। इससे इंजन गर्म हो जाता है और माइलेज भी कम हो जाता है। भारत में ट्रैफिक कंडीशन की वजह से कई बार हैवी ब्रेकिंग की जरूरत पड़ जाती है लेकिन आपको इस आदत से बचना चाहिए।

chat bot
आपका साथी