यामाहा के रोबोट ने चलाई 200 की स्पीड पर बाइक, होंडा और कावासाकी भी हैं इस रेस में

यामाहा ने एक रोबोट तैयार किया है जो आम इंसान की तरह बाइक चलाता है, रेस ट्रैक पर बाइक रेसिंग भी करता है। आइये जानते हैं इसके बारे में

By Bani KalraEdited By: Publish:Fri, 03 Nov 2017 03:34 PM (IST) Updated:Fri, 03 Nov 2017 03:39 PM (IST)
यामाहा के रोबोट ने चलाई 200 की स्पीड पर बाइक, होंडा और कावासाकी भी हैं इस रेस में
यामाहा के रोबोट ने चलाई 200 की स्पीड पर बाइक, होंडा और कावासाकी भी हैं इस रेस में

नई दिल्ली(जेएनएन)। जापानी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी यामाहा ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो रेस ट्रैक पर बाइक रेसिंग करता है। जी हां हाल ही में इस मोटोबोट की एक प्रोफेशनल राइडर के साथ रेस कराई गई। लेकिन रेस में रोबोट उस प्रोफेशनल राइडर को हरा नहीं सका लेकिन एक रोबोट को मोटरसाइकिल रेस में हिस्सा लेते हुए देखकर सभी चौंक गये और यह वाकई एक बेहद दिलचस्प नजारा भी था। रेसर ने केवल 85.74 सेकेंड में रेस को पूरा काफर लिया था जबकि मोटोबोट बस 32 सेकेंड से पीछे रह गया।

यामाहा के मोटोबोट पर तो ऐसा कहा जा रहा है कि इसने बाइक की टॉप स्पीड 200 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से बाइक को चलाया। इस रेस में खास बात यह थी कि रोबोट ने भी वही बाइक राइड की थी जो आम इंसान चलाते हैं और उस बाइक में कोई बदलाव भी नहीं किया गया था।

आखिर एक रोबोट ने कैसे चलाई बाइक? 
रेस ट्रैक पर बाइक को एक रोबोट ने कैसे चलाया होगा यह सवाल सभी के दिमाग में होगा। दरअसल मोटोबोट में ऐसे प्रोग्राम किया गया कि रोबोट यह सेंस कर सके कि उसका नेक्स्ट स्टेप क्या होगा। यानी उसे इस तरह से तैयार किया गया था कि वह खुद ही बाइक को स्टेबल, एक्सीलरेटर और कंट्रोल आदि कर सके।

आपको बता दें कि यह पूरा प्रोग्राम यामाहा के अ मून शूट प्रोजेक्ट के तहत विकसित किया गया है। इसके तहत कंपनी बाइक के कॉमर्शियल इस्तेमाल के लिए कुछ ऑटोनोमस फीचर्स विकसित कर रही है। वैसे कंपनी इन फीचर्स से कॉमर्शियल राइडिंग को सेफ और आसान बनाने की तैयारी कर रही है।

दूसरी कंपनियां भी हैं रेस में
होंडा और कावासाकी जैसी बाइक कंपनियां भी ऐसे तमाम फीचर्स और टेक्नोलॉजी को डेवलप कर रही हैं साथ ही मोटरसाइकिल की स्पीड डेड स्लो तकरीबन 15 किमी प्रति घंटा तक कैसे स्टेबल किया जाए। होंडा की आल इलेक्ट्रिक राइडिंग असिस्ट—ई हो या फिर कावासाकी की सीरी से इंस्पायर्ड AI वायस रिस्पॉन्स सिस्टम, ये सभी इसी तरह के सिस्टम को डेवलप करने की तैयारी के तहत है। वैसे इस तरह की टेक्नोलॉजी आने वाले भविष्य की तरफ इशारा कर रही हैं। एक तरफ ड्राइवर लैस कारों पर दुनियांभर में काम चल रहा है वही यामाहा के का यह नया रोबोट एक अच्छा प्रयास है।
 

chat bot
आपका साथी