अपनी नई गाड़ियों के लिए भारत में इंजन बनाएगी फॉक्सवैगन

कंपनी अब भारत में 1 लीटर TSI इंजन बनाना शुरू करेगी। यह इंजन नई एसयूवी और दूसरी नई गाड़ियों में लगा होगा।

By Pramod KumarEdited By: Publish:Wed, 04 Jul 2018 10:00 AM (IST) Updated:Wed, 04 Jul 2018 10:00 AM (IST)
अपनी नई गाड़ियों के लिए भारत में इंजन बनाएगी फॉक्सवैगन

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। फॉक्सवैगन ग्रुप ने स्कोडा के साथ मिलकर भारत में नई कारों की लॉन्चिंग की घोषणा की थी। ग्रुप की योजना 2021 तक कॉम्पैक्ट एसयूवी उतारने की है। यह गाड़ी हुंडई क्रेटा जैसी गाड़ियों को मुकाबला देगी। साथ ही कंपनी भारत में अपनी इंजन बनाने की कैपेसिटी को बढ़ाएगी। कंपनी अब भारत में 1 लीटर TSI इंजन बनाना शुरू करेगी। यह इंजन नई एसयूवी और दूसरी नई गाड़ियों में लगा होगा।

1 लीटर TSI इंजन 3 सिलेंडर टर्बोचार्जर होगा और 94 bhp और 113 bhp वर्जन के साथ उपलब्ध होगा। कंपनी इन दोनों इंजनों का इस्तेमाल भारत में बनाई जाने वाली नई गाड़ियों में करेगी। इसमें कास्ट एल्यूमिनियम ब्लॉक और एल्यूमिनियम पिस्टन लगे होंगे। यह फोक्सवैगन ग्रुप की EA211 सीरीज का हिस्सा होगा। ऐसा ही इंजन स्कोडा ओक्टेविया जैसी गाड़ियों में दिया गया है।

इस बारे में बात करते हुए स्कोडा ऑटो के सीईओ और चेयरमैन बार्नहार्ड मैयर ने कहा कि हम नए पेट्रोल इंजन बना रहे हैं और हमारा 1 लीटर TSI इंजन मार्केट का सबसे एफिशिएंट इंजन होगा। उन्होंने कहा कि हम पेट्रोल इंजन को डीजल इंजन के समान बनाने के लिए काफी निवेश कर रहे हैं।

नया पेट्रोल इंजन कंपनी के भारत में बनाए जा डीजल इंजन के साथ ही बनाया जाएगा। अभी कंपनी भारत में 1.5 लीटर TDI और 2 लीटर TDI इंजन बना रही है। साथ ही कंपनी भारत में 1 लीटर नैचुरली एस्पिरेटिड पेट्रोल, 1.2 लीटर TSI और 1.8 लीटर TSI इंजन ऑफर करती है।

chat bot
आपका साथी