BS-6 इंजन के साथ आने वाले ये हैं टॉप-5 स्कूटर्स

BS6 उत्सर्जन नियम 1 अप्रैल 2020 से भारत में लागू हो जाएगा। साथ ही 1 अप्रैल से BS4 इंजन वाले वाहनों की बिक्री भारत में बंद हो जाएगी। इसलिए आज हम आपके लिए भारत में बिकने वाले BS6 सर्

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Wed, 29 Jan 2020 05:58 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 05:58 PM (IST)
BS-6 इंजन के साथ आने वाले ये हैं टॉप-5 स्कूटर्स
BS-6 इंजन के साथ आने वाले ये हैं टॉप-5 स्कूटर्स

 नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।भारत में पिछले कुछ सालों में स्कूटर कल्चर घर-घर तक पहुंचा है। BS6 कंप्लायेंस वाले व्हीकल के लिए 1 अप्रैल 2020 की डेडलाइन काफी करीब है। ऐसे में सभी स्कूटर निर्माता कंपनियां अपने स्कूटर्स को अपग्रेड करने की होड़ में लगी हुई हैं। आपको बता दें कि सभी स्कूटर अब BS6 सर्टीफाइड इंजन के साथ एक-एक कर बाजार में लॉन्च किए जा रहे हैं। आपको बता दें कि एक साल पहले भारत सरकार ने यह घोषणा की थी कि BS6 उत्सर्जन नियम 1 अप्रैल 2020 से भारत में लागू हो जाएगा। साथ ही 1 अप्रैल से BS4 इंजन वाले वाहनों की बिक्री भारत में बंद हो जाएगी। इसलिए आज हम आपके लिए भारत में बिकने वाले BS6 सर्टिफाइड टॅाप 5 स्कूटर्स की जानकारी ले कर आए हैं।

Honda Activa 6G

पिछले दो दशक से इंडिया की बेस्ट सेलर स्कूटर रही Honda Activa को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। Honda ने Activa 6G को कुछ दिन पहले ही लॅांच किया है। Honda Activa 6G के BS-6 इंजन वाले वेरिएंट की कीमत (Ex-Show Room, Delhi) Rs 63,912 से शुरू होती है। इसकी डिलिवरी फरवरी के पहले हफ्ते से शुरू हो जाएगी। Honda Activa 6G में 110cc के इंजन के साथ 10 प्रतिशत ज्यादा फ्यूल इंजेशन टेक्नोलॅाजी भी मिलती है।

TVS Jupiter

TVS मोर्टर्स ने BS6 इंजन वाले Jupiter110cc स्कूटर से अपनी नई शुरुआत की है। आपको बता दें Jupiter110 कुछ महीने पहले ही भारतीए बाजार में आई है। TVS के इस स्कूटर की कीमत (एक्स शोरूम, दिल्ली) Rs 67,911 है। इस स्कूटर में इकोथ्रस्ट फ्यूल इंजन टेक्नोलॅाजी मिलती है, जिससे स्कूटर की माइलेज में थोडी सी कमी देखने को मिलती है। Jupiter110cc इको और पावर दोनों ही मोड्स में उपलब्ध है।

Suzuki Access

Suzuki Access 125cc वाले इंजन के साथ आने वाला एक उत्कृष्ट स्कूटर है। यह स्कूटर BS6 इंजन के साथ आने वाला Suzuki का पहला स्कूटर मॅाडल है। Suzuki Access BS6 में मौजूद ड्रम ब्रेक और स्टील व्हील्स के कारण यह स्कूटर Rs 64,500 रुपए (Ex- Show Room, Delhi) की कीमत तक में मिलती है। अगर हम डिस्क ब्रेक और अलॅाय व्हील्स के वेरिएंट में इस स्कूटर को खरीदें तो इस स्कूटर की कीमत (Ex- Show Room, Delhi) Rs 69,500 तक में मिलती है। हालांकि, कंपनी ने इस नए स्कूटर में कुछ ही बदलाव किए है, पावर के मामले में यह पहले मॅाडल जैसा ही है।

Yamaha Fascino

पिछले महीने ही BS6 इंजन के साथ Yamaha Fascino का 110cc वाला मॉडल भारतीय बाजार में उतारा गया है। इसे 4 ग्रेड- STD ड्रम, STD डिस्क, DLX ड्रम और DLX डिस्क वेरिएंट्स में इंट्रोड्यूस किया गया है। इसके कीमत की बात करें तो Yamaha Fascino की ये स्कूटर Rs 66,430 से लेकर Rs 69,930 (Ex- Show Room, Delhi) तक की कीमत में उपलब्ध है। इस स्कूटर में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॅाजी का इस्तेमाल किया गया है। इस स्कूटर की खास बात ये है कि इसमें साइलेंट स्टार्ट फीचर भी दिया गया है।

Hero Mastero

Hero Mastero के BS6 वर्जन को पिछले साल जुलाई में लॉन्च किया गया है। यह फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॅाजी वाला पहला स्कूटर है। इस स्कुटर की शुरुआती कीमत Rs 62,700 (Ex- Show Room, Delhi) है। आपको बता दें कि Hero Mastero डिस्क ब्रेक वाला पहला स्कूटर है। इसके अलावा ये ड्यूल पेंट स्कीम में भी आता है। अगले महीने शुरू होने वाले Auto Expo 2020 में हम अन्य स्कूटर निर्माता कंपनियों के BS6 मॉडल वाले स्कूटर्स को देख सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी