भारत स्टेज 6 वाहनों के कंपोनेंट्स के लिए इस कंपनी ने खोला नया R&D सेंटर

Lumax Cornaglia ऑटो टेक्नोलजीज ने पुणे में नया R&D सेंटर शुरू किया है।

By Pramod KumarEdited By: Publish:Thu, 06 Sep 2018 05:35 PM (IST) Updated:Thu, 06 Sep 2018 05:35 PM (IST)
भारत स्टेज 6 वाहनों के कंपोनेंट्स के लिए इस कंपनी ने खोला नया R&D सेंटर

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Lumax Cornaglia ऑटो टेक्नोलजीज ने पुणे में नया R&D सेंटर शुरू किया है। यह भारतीय कंपनी Lumax ऑटो टेक्नोलजीज और इटली के Cornaglia ग्रुप का एक ज्वाइंट वेंचर है। कंपनी इस सेंटर में भारत स्टेज 6 के अनूकूल नए वाहनों के लिए नए एयर इनटेक सिस्टम और ऑटोमोटिव टैंक डिजाइन करेगी।

कंपनी ने बताया कि नए R&D सेंटर में इटैलियन और भारतीय कंपनी, दोनों के एक्सपर्ट काम करेंगे। यहां पर घरेलू बाजार के लिए कंपोनेंट डिजाइन किए जाएंगे। इस सेंटर में एयर इनटेक, यूरिया टैंक्स, CAC डक्ट्स और दूसरे ब्लो मोल्डेड पार्ट्स डिजाइन किए जाएंगे।

इस बारे में बात करते हुए Lumax ऑटो के एमडी अनमोल जैन ने बताया, "यह सही दिशा में उठाया गया एक नया कदम है। नए एमिशन नॉर्म्स लागू होने के बाद एयर इनटेक सिस्टम और फ्यूल टैंक जैसे प्रोडक्ट्स की मांग बढ़ेगी।" उन्होंने कहा कि हमारी टीम का लक्ष्य ग्राहकों को भारत में बने सॉल्यूशन उपलब्ध करवाना है।

कॉन्टिनेंटल ने मानेसर में खोला था R&D सेंटर

न्टिनेंटल इंडिया ने मानेसर स्थित अपने प्लांट में नया R&D सेंटर शुरू किया है। यह सेंटर कंपनी के ब्रेकिंग सिस्टम के लिए घरेलू और इंटरनेशनल मार्केट के लिए R&D जरूरतें पूरी करेगा। इसमें ब्रेक सिस्टम के लिए डिजाइन और टेस्टिंग, इटली और जापान के लिए इंजीनियरिंग एक्टिविटी की टेस्टिंग की जाएगी।

कंपनी पहले से बेंगलुरू में एक R&D सेंटर चला रही है, जो कंपनी के ऑटोमोटिव बिजनेस को कैटर करता है। मानेसर में बना नया सेंटर 'मेक इन इंडिया' ब्रेकिंग सिस्टम पर फोकस करेगा। यह ना सिर्फ घरेलू मार्केट के लिए काम करेगी बल्कि इंटरनेशनल बिजनेस के लिए भी काम करेगा।

chat bot
आपका साथी