नोटबंदी: जानें कौन सी ऑटो कंपनियां बंद करेंगी अपना प्लांट

आधा दर्जन ऑटो कंपनियों ने 15 दिनों तक प्लांट बंद करने की योजना बनाई है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Fri, 09 Dec 2016 03:37 PM (IST) Updated:Fri, 09 Dec 2016 03:59 PM (IST)
नोटबंदी: जानें कौन सी ऑटो कंपनियां बंद करेंगी अपना प्लांट

नई दिल्ली: नोटबंदी के चलते नवंबर महीने में ऑटो कंपनियों की सेल में गिरावट देखने को मिली। एक तरफ जहां रेनो-निसान ने अपनी एक शिफ्ट बंद कर दी। वहीं, दूसरी तरफ आधा दर्जन ऑटो कंपनियों ने 15 दिनों तक अपने प्लांट बंद करने की योजना बनाई है। कंपनियों के पास गाड़ियों का स्टॉक जमा हो गया है जिसमें वे मेंटेनेंस का काम करेंगी।

यह कंपनियां बंद करेंगी अपना प्लांट
जानकारों की माने तो मारुति सुज़ुकी, हुंडई मोटर इंडिया, होंडा कार्स इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, फोर्ड इंडिया और रेनो निसान ने अपना प्लांट 15 दिनों तक बंद करने की योजना बनाई है। इसमें मारुति और हुंडई ने पहले से ही प्लांट बंद करने की तैयारी कर ली है। लेकिन होंडा कार्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने स्टॉक कम करने के लिए अपने प्लांट को बंद करने का फैसला किया है। होंडा के मुताबिक बाजार की मौजूदा हालत में सुधार लाने के लिए प्रॉडक्शन को ठीक कर रहे हैं।

क्रिसमस के बाद महिंद्रा कर सकती है प्लांट को बंद
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हफ्ते भर के लिए 3 दिसंबर से अपना चाकन और हरिद्वार प्लांट को बंद रखा था। इसके साथ ही नासिक प्लांट में भी एक ही शिफ्ट में काम कर रही थी। माना जा रहा है महिंद्रा क्रिसमस के बाद हफ्ते भर के लिए अपने सभी प्लांट बंद करके मेंटेनेंस का काम कर सकती है। वहीं, कंपनी के अनुमान के मुताबिकत नवंबर महीने में बिक्री 22 फीसदी घटी थी। जबकि वित्त वर्ष 2016-17 के दूसरी तिमाही में कंपनी का मुनाफा 28.8 फीसदी बढ़ा था।

फोर्ड प्लांट को अपडेट करने के लिए करेगी बंद
अमेरिका की कार निर्माता कंपनी फोर्ड इंडिया चेन्नई स्थित अपने प्लांट को 18 दिसंबर से 5 जनवरी तक बंद कर सकती है। माना जा रहा है कंपनी प्लांट को बंद करके इको स्पोर्ट अपडेट करने लायक बनाएगी। कंपनी ने इस बात को सिरे से नाकारा है कि नोटबंदी के चलते वह प्लांट को बंद कर रही है, बल्कि कंपनी का कहना है कि वह रेग्युलर मेंटेनेंस के लिए ऐसा कर रही है। कंपनी साल भर के प्रोडक्शन की योजना पहले से ही बना कर तैयार करती है। हालांकि फोर्ड ने इस बात को माना है कि नोटबंदी से उनके बिज़नेस पर बुरा असर पड़ा है।

chat bot
आपका साथी