Tata Nexon EV हुई पेश, सिंगल चार्ज में 300km की दूरी करेगी तय

Tata Nexon EV को भारतीय बाजार में पेश कर दिया गया है यहां जानें कि यह कार कैसी है और इसके फीचर्स कैसे हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Publish:Fri, 20 Dec 2019 11:57 AM (IST) Updated:Fri, 20 Dec 2019 11:57 AM (IST)
Tata Nexon EV हुई पेश, सिंगल चार्ज में 300km की दूरी करेगी तय
Tata Nexon EV हुई पेश, सिंगल चार्ज में 300km की दूरी करेगी तय

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी Tata Motors अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी Nexon का इलेक्ट्रिक वेरिएंट बाजार में पेश कर दिया है। इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए टाटा मोटर्स ने यह कदम उठाया है, यहां हम जानते हैं कि यह कार कैसी है और इसके फीचर्स कैसे हैं।

इस कार की बैटरी पर 8 साल की वारंटी दी गई है। नेक्सॉन ईवी को कमर्शियल तौर पर कुछ हफ्तों में लॉन्च किया जाएगा। कार की बुकिंग शुरू हो गई है। इस कार को शुरूआत में 22 शहरों में लॉन्च किया जाएगा। 

फीचर्स

फीचर्स की बात की जाए तो यह कार 35 कनेक्टेड फीचर्स से लैस होकर आती है, जिसमें टो-अवे और इंट्रूशन अलर्ट शामिल हैं। नेक्सॉन ईवी Ziptron टेक्नोलॉजी से चलने वाली पहली कार है। टाटा टिगोर ईवी के बाद टाटा मोटर्स की दूसरी ईवी नेक्सॉन है।

टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बिजनेस के प्रेसिडेंट शैलेश चंद्रा ने कहा कि कंपनी को अब फ्लीट ऑनर्स की तरफ से अच्छी डिमांड मिल रही है और मार्च तिमाही में 10 हजार से ज्यादा यूनिट्स बेचने की उम्मीद है। चंद्रा ने कहा कि फ्लीट ऑनर्स का वॉल्यूम पहली तिमाही में 250 यूनिट्स से कम था, जो दूसरी तिमाही में बढ़कर 350 यूनिट्स और तीसरी तिमाही में 800-900 यूनिट्स तक हो गया था। हमें भरोसा है कि हम मार्च क्वाटर्र में 1 हजार यूनिट्स को पार कर जाएंगे। चंद्रा ने कहा कि टाटा मोटर्स ग्रुप टाटा पावर के साथ काम कर रही है, जिसने सरकार से ठीक लोकेशन में 30 शहरों और 10 नेशनल हाइवे की पहचान की है। आने वाले 2-3 सालों में अधिक से अधिक चार्जिंग स्टेशनों को शुरू किया जाएगा।

पावर और स्पेशिफिकेशन

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो नेक्सॉन ईवी में 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है जो 45 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 15 एम्पी प्लग प्वाइंट का इस्तेमाल करके बैटरी को घर या ऑफिस में चार्ज कर सकते हैं। वहीं बैटरी को फास्ट चार्जर की मदद से सिर्फ एक घंटे में 80 फीसद तक चार्ज किया जा सकता है। स्पीड की बात की जाए तो नेक्सॉन ईवी सिर्फ 9.9 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक सिंगल चार्जिंग में 300 किमी से ज्यादा रेंज दे सकती है

कीमत

कीमत की बात की जाए तो Nexon EV की कीमत 15-17 लाख रुपये होगी।

यह भी पढ़ें: Royal Enfield की ये Bikes भारतीय बाजार में हैं सबसे ज्यादा लोकप्रिय, आवाज और लुक आता है युवाओं को पसंद

यह भी पढ़ें: दमदार सेफ्टी फीचर्स से लैस Hyundai की इस कार पर दिसंबर में मिल रहा डिस्काउंट 

chat bot
आपका साथी