टाटा मोटर्स ने रखा 50 फीसद पैसेंजर वाहनों को ऑटोमैटिक करने का लक्ष्य

टाटा मोटर्स ने पैसेंजर वाहनों की बिक्री को बूस्ट देने के लिए ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) टेक्नोलॉजी पर गौर करना शुरू कर दिया है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Mon, 21 Aug 2017 12:53 PM (IST) Updated:Mon, 21 Aug 2017 12:59 PM (IST)
टाटा मोटर्स ने रखा 50 फीसद पैसेंजर वाहनों को ऑटोमैटिक करने का लक्ष्य
टाटा मोटर्स ने रखा 50 फीसद पैसेंजर वाहनों को ऑटोमैटिक करने का लक्ष्य

नई दिल्ली (पीटीआई)। टाटा मोटर्स ने पैसेंजर वाहनों की बिक्री को बूस्ट देने के लिए ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) टेक्नोलॉजी पर गौर करना शुरू कर दिया है। कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने दी जानकारी के अनुसार भविष्य में कम से कम आधे पैसेंजर वाहनों में यह टेक्‍नोलॉजी होगी। इसके अलावा टाटा मोटर्स की अगले तीन से चार महीनों में कॉम्पैक्ट सेडान टिगोर का AMT वर्जन पेश करने की योजना है। वहीं जल्द आने वाली एसयूवी नेक्सन को भी इस टेक्‍नोलॉजी से लैस किया जाएगा।

टाटा मोटर्स के मार्केटिंग चीफ (पैसेंजर वाहन कारोबार) विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि, जब हमने टिआगो के टॉप वैरिएंट में AMT संस्करण पेश किया, इस मॉडल की बिक्री में उछाल आने लगा। आज बुकिंग होने वाले कुल टिआगो में 15 प्रतिशत से अधिक AMT संस्करण हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी अपने ग्राहकों के लिए AMT को और सस्ता बनाने की दिशा में काम कर रही है। इसके तहत कंपनी की टिआगो के मिड सेगमेंट में इसके उपयोग की योजना है। श्रीवास्तव ने कहा, मिड सेगमेंट में AMT पेश किए जाने से टिआगो की बिक्री में करीब 10 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद करते हैं। उन्होंने कहा कि टिआगो की बिक्री फिलहाल करीब हर महीने 5,000 यूनिट्स हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या टाटा मोटर्स की AMT की अन्य मॉडलों में उपयोग की योजना है, श्रीवास्तव ने कहा कि यह अगले तीन-चार महीनों में टिगोर में होगा। इसके अलावा कंपनी एसयूवी नेक्सन अगले महीने पेश करेगी। AMT युक्त मॉडल चालू वित्‍त वर्ष के अंत तक आएगा। AMT टेक्‍नोलॉजी से उत्साहित श्रीवास्तव ने कहा कि ग्राहकों की आकांक्षाओं को देखते हुए टाटा मोटर्स को अपने उत्पाद पोर्टफोलियो में 50 प्रतिशत में यह प्रौद्योगिकी होगी।

बिक्री के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री की ग्रोथ चालू वित्‍त वर्ष में अप्रैल-जुलाई के दौरान 7.3 प्रतिशत रही जबकि टाटा मोटर्स की वृद्धि 10.5 प्रतिशत रही। AMT वर्जन आने से हम चालू वित्‍त वर्ष में दहाई अंक में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी