टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पेश की Ziptron की नई पावरट्रेन टेक्नोलॉजी

टाटा मोटर्स साल 2020 से इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने की योजना बना रही है। कंपनी अपनी Altroz प्रीमियम हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करेगी

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Thu, 19 Sep 2019 04:08 PM (IST) Updated:Thu, 19 Sep 2019 04:08 PM (IST)
टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पेश की Ziptron की नई पावरट्रेन टेक्नोलॉजी
टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पेश की Ziptron की नई पावरट्रेन टेक्नोलॉजी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टाटा मोटर्स साल 2020 से इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने की योजना बना रही है। कंपनी अपनी Altroz प्रीमियम हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करेगी और इसके लिए अब कंपनी ने नई टेक्नोलॉजी और पावरट्रेन पेश किया है। कंपनी ने इस नए पावरट्रेन का नाम Ziptron रखा है, जिस तरह से कंपनी पेट्रोल इंजन को Revotron कहती है और डीजल पावरट्रेन को Revotorq कहती है।

टाटा मोटर्स के सीईओ और एमडी, Guenter Butschek ने कहा, "हमें गर्व है कि हमने नई स्टेट-ऑफ-आर्ट टेक्नोलॉजी ब्रांड ZIPTRON की पेशकश की है, जिसे हमने ग्लोबल इंजीनियरिंग नेटवर्क के जरिए इन-हाउस डिजाइन किया है। हमारी फ्यूचर ईवी लाइन-अप में यह टेक्नोलॉजी हमारे ग्राहकों को थ्रिलिंग ड्राइविंग एक्सपीरियंस की पेशकश करती है। ZIPTRON टेक्नोलॉजी की हमने करीब 10 लाख किलोमीटर की टेस्टिंग की है ताकि हम तय कर सकें कि यह एडवांस और विश्वसनीय है। इस टेक्नोलॉजी के साथ हम भारत में ईमोबिलिटी में नई लहर लाएंगे और इलेक्ट्रिक वाहनों के दौर में तेजी लाएंगे, जो सरकार का एक विजन है।

Altroz EV की शुरुआत से Ziptron टेक्नोलॉजी को टाटा की अपकमिंग रेंज का इस्तेमाल करेंगे। इसमें एडवांस लिथियम-आयन सेल्स का इस्तेमाल किया गया है और ये सिंगल चार्ज पर 250 किलोमीटर का सफर तय करने में सक्षम है। बैटरी पैक लिक्विड कूल्ड है और इसमें सॉलिड IP67 कैस का इस्तेमाल किया है ता कि इसकी मजबूती तेज रहे। कंपनी का कहना है कि बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (BMS) को 8 साल तक की एक्सटर्नल बैटरी लाइफ के लिए डिजाइन किया गया है ताकि इसकी परफॉर्मेंस स्थिर बनी रहे।

ये भी पढ़ें:

अपने बजट और जरूरत के हिसाब ही लें नई कार में फीचर्स और साइज, बचेंगे आपके पैसे

Renault Triber First Drive Review: हैचबैक या MPV? नए सेगमेंट की एंट्री

chat bot
आपका साथी