ऑटो सेक्टर में आर्थिक सुस्ती के बावजूद भी बरकरार रही सोनालिका ट्रैक्टर की रफ्तार

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से अगस्त तक देश के ट्रैक्टर उद्योग में आठ से नौ फीसद की नकारात्मक वृद्धि रही है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Mon, 23 Sep 2019 08:10 AM (IST) Updated:Mon, 23 Sep 2019 08:10 AM (IST)
ऑटो सेक्टर में आर्थिक सुस्ती के बावजूद भी बरकरार रही सोनालिका ट्रैक्टर की रफ्तार
ऑटो सेक्टर में आर्थिक सुस्ती के बावजूद भी बरकरार रही सोनालिका ट्रैक्टर की रफ्तार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से अगस्त तक देश के ट्रैक्टर उद्योग में आठ से नौ फीसद की नकारात्मक वृद्धि रही है। इसके बावजूद दिग्गज ट्रैक्टर निर्माता सोनालिका ने दो फीसद की ग्रोथ दर्ज की। सोनालिका की निर्माता कंपनी इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड के कंट्री हैड विवेक गोयल ने कहा कि इस बार मानसून बेहतर रहा है और खरीफ की फसल भी बंपर आ रही है। कॉरपोरेट टैक्स में कमी की गई है। कुल मिलाकर सेंटिमेंट काफी मजबूत है। नतीजतन, आगामी फेस्टिवल सीजन में भी कंपनी को जबरदस्त ग्रोथ की उम्मीद है। कंपनी ने हाल ही में यूरोपियन डिजाइन से तैयार नेक्स्ट जनरेशन टेक्नोलॉजी का ट्रैक्टर टाइगर भी लांच किया। इसके अलावा डीआइ 60 सिकंदर डीएलएक्स और डीआइ 750 सिकंदर डीएलएक्स मॉडल्स के ट्रैक्टर्स भी पेश किए। ये ट्रैक्टर्स 12 प्लस 12 गियर-युक्त हैं।

तीन लाख ट्रैक्टर बनाने की क्षमता: गोयल ने कहा कि कंपनी ने हर तरह के किसान की जरूरत को ध्यान में रखते हुए बीस से 120 हॉर्सपावर के ट्रैक्टर बाजार में उपलब्ध करवा रखे हैं। विश्व के 120 देशों में ट्रैक्टरों का निर्यात किया जा रहा है। भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए कंपनी ने अपनी उत्पादन क्षमता में इजाफा किया है। अभी कंपनी के पास तीन लाख ट्रैक्टर बनाने की क्षमता है। इस क्षमता का पचास फीसद तक ही उपयोग किया जा रहा है। कंपनी कुल उत्पादन का बीस से पच्चीस फीसद तक ओवरसीज मार्केट में निर्यात कर रही है, जबकि घरेलू बाजार में भी सोनालिका का शेयर लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन एवं लाइफस्टाइल के दौर में बदल रही जरूरतों को ध्यान में रख कर ट्रैक्टरों में भी नई नई इनोवेशन की जा रही है।

मोबाइल से जोड़ा जा रहा है ट्रैक्टर: डिजिटल युग में ट्रैक्टर को भी मोबाइल से जोड़ा जा रहा है। मोबाइल पर अब किसान अपने ट्रैक्टर को लोकेट कर सकेंगे, टंकी में डीजल का स्तर देख सकेंगे। किसान ट्रैक्टर की सेहत का आकलन कर सकते हैं। मीटर री¨डग सहित तेल की चोरी का पता लगा सकते हैं। कंपनी का उद्देश्य किसानों के उपज की उत्पादन क्षमता को बढ़ाना और परिचालन लागत में कटौती करवाना है। सोनालिका को सरकार ने सहयोगी बनाया : सोनालिका कई कृषि उत्पाद जैसे रोटावेटर के माध्यम से किसानों की आय दुगनी कर उत्पादन क्षमता में इजाफा करती है।

ये भी पढ़ें:

अपने बजट और जरूरत के हिसाब ही लें नई कार में फीचर्स और साइज, बचेंगे आपके पैसे

खरीद या बेच रहे हैं सेकंड हैंड कार? ये जरूरी बातें हमेशा आएंगी आपेक काम

chat bot
आपका साथी