नई Royal Enfield Super Meteor 650 से उठा पर्दा, जानें क्या हैं रेट्रो लुक वाली इस क्रूजर बाइक के फीचर्स

Royal Enfield Super Meteor 650 Breaks Cover रॉयल एनफील्ड की सुपर मीटियोर 650 बाइक को पेश कर दिया गया है। यह एक क्रूजर बाइक के रूप में आई है जिसमें 648cc वाला पैरेलल-ट्विन इंजन भी दिया गया है।

By Sonali SinghEdited By: Publish:Tue, 08 Nov 2022 07:32 PM (IST) Updated:Tue, 08 Nov 2022 07:47 PM (IST)
नई Royal Enfield Super Meteor 650 से उठा पर्दा, जानें क्या हैं रेट्रो लुक वाली इस क्रूजर बाइक के फीचर्स
Royal Enfield Super Meteor 650 Breaks Cover, See Features Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Royal Enfield Super Meteor 650: रॉयल एनफील्ड ने काफी लंबे समय से इंतजार की जा रही अपनी सुपर मीटियोर 650 (Super Meteor 650) बाइक से पर्दा उठा दिया है। इसे इटली में आयोजित 2022 EICMA शो में पेश किया गया है और उम्मीद है कि इसे इसी महीने भारत में होने वाली राइडर मेनिया इवेंट 2022 में भी शोकेस किया जा सकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि पेश हुई रॉयल एनफील्ड सुपर मीटियोर 650 एक क्रूजर बाइक है, जिसे रेट्रो लुक में उतारा गया है। इसके अलावा, इसमें 648cc वाले पैरेलल-ट्विन इंजन भी दिया गया है।

कैसा है Super Meteor 650 का लुक

इवेंट में सामने आई बाइक एक एक लो-प्रोफाइल बाइक है, जो काफी हद तक मीटियोर 650 की तरह ही दिखती है, लेकिन इसमें कई प्रीमियम एलीमेंट्स को शामिल किया गया है। इसे टूरर ट्रिम में एक लंबी विंडस्क्रीन, एक पिलर बैकरेस्ट, ड्यूल सीट्स, पैनियर, एक टूरिंग हैंडलबार और बड़े फुटपेग जैसे कई बिट्स मिलते हैं। साथ ही बाइक में 1,500mm का लंबा व्हीलबेस देखने को मिलता है।

लाइटिंग फीचर के लिए बाइक में एक गोलाकार LED हेडलैंप, गोल LED टेललाइट पैक रखा गया है और ट्विन एग्जॉस्ट पाइप और रियर एंड पर आगे की ओर फेस किए इंडिकेटर्स देखने को मिलते हैं।

Super Meteor 650 का इंजन

इंजन के रूप में नई मीटियोर में 648cc का ट्विन-सिलेंडर फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन दिया गया है। यह इंजन 47PS की पावर और 52Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है। ट्रांसमिशन के लिए एक स्लीपर और असिस्ट क्लच के साथ छह-स्पीड गियरबॉक्स को जोड़ा गया है। साथ ही बाइक को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलने के लिए सक्षम बनाया गया है।

Meteor 650 की लंबी है फीचर्स लिस्ट

रॉयल एनफील्ड की इस नई बाइक में आपको फीचर्स की एक लंबी लिस्ट भी देखने को मिलती है। इसमें ट्रिपर नेविगेशन को सपोर्ट करने वाला एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सिंगल-पॉड इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ओडोमीटर और फ्यूल इंडिकेट को रखा गया है। साथ ही बाइक में डुअल-चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) भी दिया जाएगा।

राइडिंग को सुरक्षित बनाने के लिए इसमें आगे और पीछे दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं और आगे की तरफ इनवर्टेड फोर्क्स और पीछे डुअल शॉक एब्जॉर्बर को पैक किया गया है।

Meteor 650 की संभावित कीमत

2022 रॉयल एनफील्ड सुपर मीटियोर 650 की कीमत का खुलासा फिलहाल कंपनी ने नहीं किया है। उम्मीद है कि इसके लॉन्च के समय ही कीमतों से पर्दा उठेगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसे भारत में लगभग 3.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) में लाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

Car में क्यों होता है ड्रम के बजाय डिस्क ब्रेक का इस्तेमाल, सुरक्षित और किफायती सफर के लिए कितना अहम

कहीं आपकी गाड़ी भी तो नहीं है Air Pollution की जिम्मेदार, इन कारों से पर्यावरण को होता है सबसे ज्यादा नुकसान

chat bot
आपका साथी